1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. जज्बे को सलाम : एक पैर नहीं है मगर लाठी के सहारे साइकिल चलाता है ये शख्स, देखिए वायरल वीडियो

जज्बे को सलाम : एक पैर नहीं है मगर लाठी के सहारे साइकिल चलाता है ये शख्स, देखिए वायरल वीडियो

इन दिनों सोशल मीडिया दिव्यांग नरेश का वीडियो वायरल हो रहा है जो एक पैर से साइकिल चला रहे हैं और पैडल मारने के लिए लाठी का इस्तेमाल करते दिखाई दे रहे हैं।

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Updated on: October 13, 2021 8:32 IST
viral video- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@AWANISHSHARAN  जज्बे को सलाम

हर किसी ने ये कहावत जरूर सुनी होगी कि मंजिले उन्हें ही मिलती हैं, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। ऐसे ही कुछ लोग हैं, जो अपनी मंजिल पाने के लिए इतने समर्पित होते हैं कि दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसे शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसकी कहानी जानकर आप भी प्रेरित जरूर होंगे। 

जिस शख्स की हम बात कर रहे हैं, वो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का रहने वाले हैं और उनका नाम नरेश है जो कि दिव्यांग हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि दिव्यांग नरेश एक पैर से साइकिल चला रहे हैं और पैडल मारने के लिए लाठी का इस्तेमाल करते दिखाई दे रहे हैं, जिसे उसने हाथ से पकड़ा है। नरेश का एक पैर न होने के बाद भी वह साइकिल बड़े ही आराम से बिना किसी डर के चलाते हुए नजर आ रहे हैं। वह दिव्यांग होने के बावजूद अपने पैरों पर खड़े हैं जो लोगों के लिए मिसाल से कम नहीं है। नरेश को इस तरह से एक पैर से साइकिल दौड़ाते हुए देख हर कोई हैरान है। उसने अपने  हौसले के सामने अपनी शरीरिक कमजोरी को हरा दिया है।

Viral: आपको झिंझोड़ कर रख देगा ये वीडियो, देखिए लेकिन संभल कर

इस वीडियो को ट्विटर पर @AwanishSharan ने शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि, कभी हार मत मानो। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 58 हजार से ज्यादा लोग चुके हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद लोग नरेश के जज्बे का सलाम कर रहे हैं। लोगों को कहना है कि जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

नरेश अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए रोजाना एक पैर से 40 किलोमीटर साइकल चलाकर फैक्ट्री में काम करने जाते हैं। साल 2010 में वह एक रेल दुर्घटना में हादसे का शिकार हो गये थे जिसमें उन्होंने अपना एक पैर खो दिया था। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुल्हड़ पिज्जा की रेसिपी, देखिए वीडियो

यूजर्स नरेश के जज्बे को सलाम कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा - शरीर से भले ही विकलांग है.....हौसलों से नही। एक अन्य यूजर ने लिखा - भगवान आपको हर काम में कामयाबी दे। सलाम है आपके प्रयास को। इसके अलावे भी कई यूजर्स ने कमेंट किया।

Click Mania
bigg boss 15