Thursday, May 09, 2024
Advertisement

16 की उम्र में अपनी मां से ज्यादा बूढ़ी दिखने लगी लड़की, जानें क्या है कारण

दुनिया में ऐसी-ऐसी चीजें घटती हैं जिन पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। फिलीपींस में एक 16 साल की लड़की अपनी 37 साल की मां से ज्यादा बूढ़ी दिखने लगी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 26, 2023 17:39 IST
Raizel Calago- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रायज़ेल कैलागो

दुनिया में अजीबोगरीब घटना घटती ही रहती है। फिलिपींस की एक महिला ने दावा किया कि उसकी बेटी 16 की उम्र में 50 आयु वाली लगने लगी है। महिला के दावे ने पूरे दुनिया में सनसनी सी मचा दी। 16 साल की लड़की की मां ने दावा किया कि एक दुर्लभ बीमारी के कारण उनकी बेटी समय से पहले बूढ़ी हो रही है और उसके शरीर पर झुर्रियां पड़ गई हैं। रायज़ेल कैलागो नाम की लड़की जो फिलीपींस के सालासांग अराकान शहर की रहने वाली है। उसकी उम्र किसी 16 साल की है और वो किसी कारणवश अपनी स्किन और चेहरे की कारण 50 की आयु जैसी बूढ़ी दिखने लगी है। 

दुर्लभ बीमारी का शिकार 

लड़की की मां ने बताया कि उसकी को बेटी 14 की उम्र के दौरान चेहरे पर लाल रंगे के धब्बे हो गए और उसके कारण उसे खुजली भी होती थी। पहले तो उन्हें लगा कि उनकी बेटी को कोई एलर्जी हो गई है। इस कारण उन्होंने अपनी बेटी को एक अच्छे अस्पताल में एडमिट कराया जहां उन्हें जांच के दौरान पता चला कि उनकी बेटी को एक दुर्लभ बीमारी है जिसका नाम प्रोगेरिया (Progeria) है। लड़की की मां ने बताया कि उन्हें डाक्टर्स से पता चला कि ऐसी स्थिति को ज्यादातर जेनेटिक होती है, हालांकि यह अभी भी बच्चों में मिलना काफी दुर्लभ है, लेकिन जिसे होता है वे पहले दो सालों में तेजी से बूढ़े हो जाते हैं। इसे वर्नर सिंड्रोम भी कहा जाता है। ये युवा अवस्था में अगर किसी को हो जाता है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा और बुढ़ापे जैसी स्थिति, जैसे मोतियाबिंद, मधुमेह, हृदय की समस्याएं या ऑस्टियोपोरोसिस हो सकती हैं।

"कुछ लड़के हैं जो चिढ़ाते हैं"

लड़की की मां जोएला ओमागैप कैलागो ने जैम प्रेस को बताया, “हम बहुत दुखी और चिंतित थे। हमें नहीं पता था कि क्या करना है।'' इस बीमारी से रायज़ेल के दिखने के तरीके में शारीरिक बदलाव के साथ-साथ,  उसका विकास रुक गया है और वह अब पीठ दर्द से जूझ रही है।  ऐसी स्थिति के कारण उनका बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। जोएला ने आगे कहा, “राइज़ेल को दूसरे लोगों का सामना करने में अब शर्म महसूस होती है। "कुछ लड़के हैं जो उसे चिढ़ाते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो उसे प्यार करते हैं और उसे खुशी देते हैं।"

जोएला ने बात करते हुए बताया कि उनके लिए सबसे मुश्किल चीजों में से एक यह है कि 37 साल की उम्र में भी वह अपनी बेटी से छोटी दिखती हैं। जोएला ने आगे कहा “ऐसे कई लोग हैं जो सोचते हैं कि मैं रायज़ेल से छोटी दिखती हूं, यह मेरे लिए दुखदायी है। मैं यह नहीं सुनना चाहता कि कुछ लोग ऐसा सोचते हैं।

ये भी पढ़ें:

दुकान से सामान चुराकर भाग रही थी पाकिस्तानी महिला, फिर सिक्योरिटी गार्ड ने पटक के मारा

ये कैसा रवैया! बस कंडक्टर के किराया मांगने पर युवक ने फोन कर बुला लिए गुंडे; जमकर हुई मारपीट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement