Thursday, May 02, 2024
Advertisement

"ये भालू हैं और यहां इनकी पार्टी हो रही", गोरेवाडा प्राणी संग्रहालय में गर्मी से राहत के लिए भालुओं को दी जा रही है आइस कैंडी

गर्मी से राहत देने के लिए नागपुर के बालासाहेब ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय में भालूओं को स्पेशल खाना दिया जा रहा है। जिसमें आइस कैंडी देने का एलान किया गया है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Pankaj Yadav Updated on: June 09, 2023 21:15 IST
आइस कैंडी।- India TV Hindi
आइस कैंडी।

गर्मी का मौसम चल रहा है और महाराष्ट्र में भीषण गर्मी हो रही है। जिससे इंसान तो क्या जानवरों का भी हाल बेहाल है। बीते कुछ सालों से पर्यावरण परिवर्तन होने के चलते लोगों के साथ-साथ जानवरों को भी मौसम की मार पड़ने लगी है। कोई भी मौसम अब पहले की तरह नहीं रह गया खासतौर पर ग्लोबल वार्मिंग की वजह से धरती इतनी गरम हो चुकी है कि पृथ्वी का टेम्परेचर तो बढ़ ही रहा है। इसके साथ हर गर्मी में भी अधिकत्तम तापमान का रिकॉर्ड भी टूट रही है। 

आइस कैंडी से भालूओं को दी जा रही है गर्मी से राहत

फिलहाल नागपुर में विदर्भ का पारा 43 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है, और ऐसे में इंसानों के साथ-साथ जानवर भी गर्मी के आगे बेबस नजर आ रहे हैं। इसे देखते हुए नागपुर के बालासाहेब ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय में वन्य प्राणियों को स्पेशल खाना दिया जा रहा है। जिसमें भालूओं को आइस कैंडी दी जा रही है। गोरेवाडा प्राणी संग्रहालय के इस पहल से जानवरों को इस भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। 

भालूओं को ऐसे दिया जाएगा आइस कैंडी

आइस कैंडी में सभी फल को रखकर उसे फ्रिज में रख दिया जाता है। डीप फ्रीजर में रखने के बाद सभी फल इसमें फंस जाते हैं। ये देखने में बिल्कुल आइसक्रीम की तरह ही लगता है और टेस्ट फ्रूट फ्लेवर आइसक्रीम की तरह होता है। आइस कैंडी के तैयार होने के बाद इसे जंगल के किसी झाड़ पर लटका दिया जाता है। इस कैंडी की सुगंध की वजह से भालू इसकी तरफ खींचा चला आता है। इसे और इफेक्टिव बनाने के लिए आइस कैंडी के ऊपर शहद डाल दी जाती है जिससे शहद की सुगंध की वजह से वह जल्दी ही आइस कैंडी को ढूंढ लेता है और उसके पास पहुंच जाता है। अंतरराष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय के एक्पर्ट्स का कहना है कि आइस कैंडी को ऊपर टांग देने की वजह से भालू उसके पाने के लिए मेहनत करेगा जिससे उसकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

इनमें से असली टॉम क्रूज कौन है? हीरो की तस्वीर देखकर फैन्स हो गए कन्फ्यूज

Optical Illusion: एक जैसे दिख रहे कपल के बीच सबसे अलग जोड़े को ढूंढिए, जवाब से पता चलेगा कि कैसे लवर हैं आप

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement