Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिम्मत है तो जाकर दिखाओ... NASA ने शेयर की डिसेप्शन द्वीप की तस्वीर, घोड़े के नाल जैसा आकार, लेकिन है खतरनाक

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डिसेप्शन द्वीप की तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर को शेयर करने के साथ ही यहां के खतरों के बारे में भी नासा ने बताया है। क्या आप में वहां जाने की हिम्मत है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 09, 2023 21:41 IST
Deception Island Satellite image shared by NASA ON INSTAGRAM Enter If You Dare- India TV Hindi
Image Source : NASA NASA ने शेयर की खतरनाक डिसेप्शन द्वीप की तस्वीर

सोशल मीडिया पर आए दिन तमाम तरह के पोस्ट शेयर किए जाते हैं। कुछ पोस्ट घटिया तो कुछ पोस्ट मजेदार होते हैं। अमेरिकी स्पेस स्टेशन NASA द्वारा इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया गया है। नासा द्वारा ब्रह्मांड की आश्यचर्यजनक तस्वीरें हमेशा शेयर की जाती है। कई बार ये तस्वीरें बेहद अजीब होती है तो कई बार दर्शकों को कुछ तस्वीरें खासा पसंद आती है। नासा का इस्टाग्राम हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाने की तरह है जो पृथ्वी या अंतरिक्ष से संबंधित ज्ञान में रूचि रखते हैं। क्योंकि नासा द्वारा यहां हमेशा कुछ न कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर किए जाते हैं।

नासा ने शेयर की डिसेप्शन द्वीप की तस्वीर

इस बार नासा द्वारा एक पोस्ट शेयर किया गया है। इस पोस्ट में एक आईलैंड दिख रहा है, जिसका नाम डिसेप्शन द्वीप है। नासा ने इस तस्वीर को रविवार के दिन शेयर किया है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए नासा ने कैप्शन लिखा, 'डिसेप्शन द्वीप अंटार्कटिका प्रायद्वीप के पाश स्थित, दुनिया के एकमात्र ऐसे स्थानों में से है, जहां जहाज सीधे सक्रिया ज्वालामुखी के केंद्र में जा सकते हैं। यह अंटार्कटिका के आसपास के दो सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। यह 19वीं सदी के बाद से अबतक 20 बार से अधिक बार फट चुक है। लैंडसैट 8 ने मार्च 2018 को डिसेप्शन द्वीप की इस तस्वीर को कैप्चर किया था।'

हिम्मत है तो जाइए....

नासा ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि घोड़े की नाल के जैसे आकार वाले यह द्वीप पोर्ट फोस्टर, एक बंदरगाह और बाढ़ वाले कैल्डेरा ज्वालामुखी से से घिरा है। चित्र का वर्णन करते हुए नासा ने लिखा, नीले समुद्र के पानी से घिरे डिसेप्शन द्वीप की सैटेलाइट तस्वीर। द्वीप का आकार घोड़े के नाल जैसा है और भूमि चट्टानी और पहाड़ी है। कुछ चोटियों पर सफेद बर्फ है। नीचे एक खुला स्थान है, जहां जहाज द्वीप के मध्य में बंदरगाल के नीले पानी में जा सकते हैं। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब नासा द्वारा किसी ऐसे स्थान की तस्वीर शेयर की गई है, जहां जाना मौत को बुलावा देना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement