Monday, April 29, 2024
Advertisement

VIDEO: 7 साल बाद एस्टेरॉयड सैंपल लेकर लौटा NASA का कैप्सूल, खोलेगा सूरज और ग्रहों के गहरे रहस्य!

नासा ने OSIRIS-REx मिशन को सात साल पहले लॉन्च किया था एस्टेरॉयड के नमूने के साथ उटा रेगिस्तान में उतरा है। इससे सूर्य और ग्रहों के बारे में कई तरह की जानकारियां मिल सकती हैं। देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: September 24, 2023 23:37 IST
nasa makes history- India TV Hindi
Image Source : NASA TWITTER HANDLE नासा ने रचा इतिहास

अंतरिक्ष की अतल गहराइयों से क्षुद्रग्रह नमूनों को लेकर नासा का पहला अंतरिक्ष कैप्सूल सात साल की यात्रा पूरी कर रविवार को उटा रेगिस्तान में उतरा। पृथ्वी के पास से गुजरते हुए, ओसिरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने कैप्सूल को 63,000 मील (100,000 किलोमीटर) दूर से छोड़ा गया। लगभग चार घंटे बाद यह कैप्सूल पैराशूट के जरिये सेना के उटा परीक्षण एवं प्रशिक्षण रेंज में उतर गया। वैज्ञानिकों को बेन्नू नामक कार्बन-समृद्ध क्षुद्रग्रह से कम से कम एक कप मलबा मिलने का अनुमान है। हालांकि, जब तक कंटेनर को खोला नहीं जाता, उसमें मिलने वाली सामग्री के बारे में पुष्ट तरीके से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। क्षुद्रग्रह के नमूने वापस लाने वाला एकमात्र अन्य देश जापान दो क्षुद्रग्रह मिशन से केवल एक चम्मच मलबा ही एकत्र कर सका था।

रविवार को पहुंचे क्षुद्रग्रह के नमूनों के अध्ययन से वैज्ञानिकों को 4.5 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल की शुरुआत के संबंध में और बेहतर ढंग से यह समझने में मदद मिलेगी कि पृथ्वी और जीवन ने कैसे आकार लिया । ओसिरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने 2016 में अपना मिशन शुरू किया था और इसने बेन्नू नामक क्षुद्रग्रह के नजदीक पहुंचकर 2020 में नमूने एकत्र किए थे। इन नमूनों को सोमवार को ह्यूस्टन स्थित नासा के जॉनसन अंतरिक्ष केंद्र में ले जाया जाएगा।

नासा ने कहा है कि #OSIRISREx नमूना रिटर्न कैप्सूल जिसमें क्षुद्रग्रह बेन्नु से अंतरिक्ष में एकत्र चट्टान और धूल शामिल है, यूटा में अस्थायी स्वच्छ कक्ष में पहुंच गया है। 4.5 अरब साल पुराना नमूना जल्द ही भेजा जाएगा

@NASA_जॉनसन क्यूरेशन और विश्लेषण के लिए।

देखें वीडियो

यह पहली बार है कि नासा ने किसी क्षुद्रग्रह से नमूना वापस लाने के लिए एक मिशन चलाया। इससे पहले, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने 2004 में सौर हवा और 2006 में धूमकेतु की धूल के नमूने इकट्ठा करने के लिए अंतरिक्ष यान भेजे थे। बेन्नू नमूना छोड़ने के बाद, ओसिरिस-रेक्स एक अन्य क्षुद्रग्रह एपोफिस की ओर बढ़ गया और इसके 2029 में वहां पहुंचने की उम्मीद है। इन क्षुद्रग्रहों के अध्ययन से वैज्ञानिकों को उन्हें पृथ्वी से टकराने से विक्षेपित करने के तरीकों का पता लगाने में भी मदद मिलेगी। कंटेनर को अगले एक-दो दिन में जनता के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा।

लोगों में कौतूहल-नमूना कैसा होगा?

लगभग एक गगनचुंबी इमारत के समान आकार का, बेन्नू एक कार्बन-समृद्ध क्षुद्रग्रह है। इसलिए, इसकी सतह से एकत्र किए गए मलबे में भारी मात्रा में कार्बन सामग्री भरी होगी, जो द्रव्यमान के हिसाब से 5-10% के करीब होगी। यह नमूना कुछ मिलीमीटर से लेकर धूल के कण जितने छोटे आकार के चट्टानी टुकड़ों का मिश्रण होने की उम्मीद है। इसके कार्बनयुक्त रूप के कारण, नमूना बहुत गहरा, लगभग काला, साथ ही टेढ़ा-मेढ़ा दिखाई देने की उम्मीद है। एक सिद्धांत के अनुसार, पृथ्वी पर जीवन महत्वपूर्ण रासायनिक यौगिकों से भरे क्षुद्रग्रहों के प्रभाव के कारण शुरू हुआ। इसके बाद, बेन्नू के नमूने में अमीनो एसिड के यौगिकों जैसे आकर्षक कार्बनिक अणु होने की भी उम्मीद है, जो प्रोटीन की निर्माण इकाइयां हैं।

नमूने से बेन्नू में विभिन्न रूपों में पानी मौजूद होने का प्रमाण मिलने की भी उम्मीद है। इससे वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में भी मदद मिलेगी कि प्रारंभिक पृथ्वी पर टकराव के दौरान क्षुद्रग्रह अपने साथ पानी भी लाए थे या नहीं।

मिशन के प्रमुख वैज्ञानिक, एरिज़ोना विश्वविद्यालय के दांते लॉरेटा, नमूने के साथ टेक्सास जाएंगे। उन्होंने लैंडिंग से पहले कहा, अगले एक या दो दिनों में ह्यूस्टन में कंटेनर का खुलना "सच्चाई का वास्तविक क्षण" होगा।

11 अक्टूबर को लोग देख सकेंगे नमूने

15 सितंबर को एक मीडिया एडवाइजरी में, नासा ने कहा कि अंतरिक्ष में एकत्र किए गए क्षुद्रग्रह नमूने का बुधवार, 11 अक्टूबर को ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में अनावरण किया जाएगा। इसमें कहा गया है, "नासा इस खुलासे के लिए सुबह 11 बजे EDT पर एक समाचार सम्मेलन आयोजित करेगा, जो नासा टेलीविजन, नासा ऐप और एजेंसी की वेबसाइट पर लाइव प्रसारित होगा।" आयोजन के दौरान, NASA की OSIRIS-REx विज्ञान टीम नमूने के प्रारंभिक विश्लेषण पर चर्चा करेगी।

ओसिरिस-रेक्स, मदरशिप, 2016 में 1 बिलियन डॉलर के मिशन पर रवाना हुई। यह दो साल बाद बेन्नू तक पहुंची और एक लंबी छड़ी वैक्यूम का उपयोग करके, 2020 में छोटे गोलाकार अंतरिक्ष चट्टान से मलबे को पकड़ लिया। जब तक यह वापस लौटा, अंतरिक्ष यान 4 अरब मील (6.2 अरब किलोमीटर) की दूरी तय कर चुका था।

 

ओसिरिस-रेक्स पहले से ही क्षुद्रग्रह एपोफिस का पीछा कर रहा है, और 2029 में उस तक पहुंच जाएगा। यह गहरे अंतरिक्ष रोबोटिक मिशन से नासा का तीसरा नमूना वापसी थी। जेनेसिस अंतरिक्ष यान ने 2004 में सौर हवा के टुकड़े गिराए, लेकिन जब पैराशूट विफल हो गया और कैप्सूल जमीन पर गिर गया तो नमूने खराब हो गए। स्टारडस्ट अंतरिक्ष यान ने 2006 में सफलतापूर्वक धूमकेतु की धूल पहुंचाई।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement