Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

क्या आपने ट्राई किया शादी डॉट कॉम का Dowry Calculator? इसका ट्विस्ट खोल देगा आपकी आंखें

सोशल मीडिया पर इस वक्त शादी डॉट कॉम के एक कैलकुलेटर की काफी चर्चा हो रही है। इसका नाम Dowry Calculator है जिसे लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया गया है।

Written By: Adarsh Pandey
Updated on: May 22, 2024 14:41 IST
Screen Grab- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Dowry Calculator की प्रतीकात्मक फोटो

आपने आज तक कई तरह के कैलकुलेटर देखे होंगे और उनका इस्तेमाल भी किया होगा। मार्केट में सिंपल, साइंटिफिक, स्पेशलाइज्ड कई तरह के कैलकुलेटर आते हैं। आपने इनके बारे में सुना भी होगा और देखा भी होगा। मगर अभी सोशल मीडिया पर एक अलग तरह के कैलकुलेटर की चर्चा हो रही है। इस कैलकुलेटर को शादी डॉट कॉम लेकर आया है जिसका नाम Dowry Calculator है। अब इसके नाम को पढ़ने के बाद आप  सोच रहे होंगे कि इससे इंसान जान पाएगा कि उसे कितना दहेज मिलेगा मगर यहां गेम में थोड़ा ट्विस्ट है भईया। आइए फिर आपको इस ट्विस्ट के बारे में बताते हैं।

क्या करता है Dowry Calculator?

Shaadi.com की वेबसाइट पर एक आपको Dowry Calculator देखने को मिलेगा। इसे जब आप देखेंगे तो आपको सबसे पहली लाइन 'तुम कितने दहेज के लायक हो' लिखा हुआ मिलेगा। यह लाइन वहां अंग्रेजी में दिखेगी। इसके बाद वहां आपको उम्र, प्रोफेशन, महीने की सैलरी, पढ़ाई, अपने घर, देश आदि की जानकारी देनी होगी। इसके बाद एक पेज खुलेगा जो गेम में ट्विस्ट लेकर आता है। यह कैलकुलेटर आपको यह बताने की बजाए कि आपको कितना दहेज मिलेगा, यह आपको कुछ आंकड़ें देगा। ये आंकडें आपको बताएंगे कि इंडिया में दहेज के कारण कितनी मौतें होती हैं। इसके अलावा और भी जरूरी जानकारी देगा जो हर इंसान को जानना जरूरी है। इस तरह यह कैलकुलेटर लोगों के बीच जागरूकता फैला रहा है कि दहेज लेना गलत बात है।

यहां देखें इससे जुड़ा एक पोस्ट

इस पोस्ट को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @DoctorHussain96 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। पोस्ट में कुछ तस्वीरें हैं जो दहेज कैलकुलेटर का स्क्रीनशॉट है। इसके बाद कैप्शन में इसकी जानकारी दी गई है। कैप्शन में लिखा है, 'पहले तो Shaadi.com में दहेज कैलकुलेटर देखकर चौंक गया। साइट का एक सेगमेंट उपयोगकर्ताओं को दिखाता है कि 'दहेज' के दांव में उनकी कितनी कीमत है। जब आप अपनी शैक्षणिक योग्यता और आय जैसे विवरण दर्ज करते हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो जाते हैं। उनकी दहेज की कीमत दिखाने के बजाय, 'कैलकुलेटर' लोगों को भारत में दहेज से होने वाली मौतों के बारे में आंकड़े दिखाता है।'

ये भी पढ़ें-

देश में कलाकारों की कोई कमी नहीं है, बाबा का जुगाड़ देख तो सबको फेल कर देगा, देखें वायरल Video

चचा का स्वैग देखकर अच्छे अच्छों को लग जाएगा झटका, Video देख लोगों ने मजेदार कमेंट्स की लगा दी बौछार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement