Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हिमाचल में आपदा से हालात नाजुक, चिनूक हेलिकॉप्टर से मंगाई गई जेसीबी, देखें वीडियो

हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण कई जिलों में हालात खराब होते जा रहे हैं। अगले 24 घंटे तक राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 16, 2023 17:14 IST
chinook helicopter lifting jcb- India TV Hindi
Image Source : PRO DEFENCE PALAM (X) जेसीबी को लिफ्ट करता चिनूक।

हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा ने लोगों के जीवन को तहस नहस कर दिया है। 72 घंटे के अंदर हिमाचल में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तो वहीं, शिमला में लैंडस्लाइड ने बड़ी तबाही मचाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब भी कई लोग मलबे के नीचे ही दबे हुए हैं और उन्हें निकाला नहीं जा सका है। कई जगहों पर लैंडस्लाइड होने के कारण राहत कार्य में भी दिक्कतें आ रही है। ऐसे में प्रशासन को मदद के लिए चिनूक हेलिकॉप्टर से मिनी JCB को एयरलिफ्ट कर के मंगवाना पड़ा है। 

मिनी JCB से मिलेगी मदद

शिमला के शिव मंदिर लैंडस्लाइड में दबे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‌BRO ने चिनूक हेलिकॉप्टर से मिनी JCB को एयरलिफ्ट कर के हादसे वाली जगह पर भेजा है ताकि लोगों को जल्द से जल्द बचाया जा सके। बड़ी JCB मशीन से धरती में कंपन होती है, जिससे और लैंड स्लाइड होने का खतरा होता है। मिनी JCB से कंपन कम होती है और इससे तेजी से मलबा भी हटाया जा सकता है। इसके साथ ही चिनूक ने सेना के 18 जवानों को भी हादसे वाली जगह पर पहुंचाया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
हिमाचल में बारिश संबंधित घटनाएं से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बुधवार को 57 पहुंच गई हैं। शिमला के डिप्टी कमीश्नर आदित्य नेगी के अनुसार कृष्णा नगर और समर हिल में जवान तेजी से रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं। शिमला, सोलन और मंडी समेत 6 ज़िलों में अगले 24 घंटे मुसीबत वाले हैं। इन इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की भी संभावना है। आपदा को देखते हुए राज्य में सभी स्कूल और कॉलेजों को 19 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें- रेड कार्पेट बिछाकर किया फौजी बेटे का स्वागत, रिश्तेदारों और गांववालों ने बरसाएं फूल

ये भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर कपल के बीच हुआ WWE, पत्नी ने पति को उठाकर जमीन पर पटका, Video viral

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement