Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस देश में अपने ही शहर में जाने के लिए लगता है वीजा, दिलचस्प है इसकी कहनी

अमेरिका का एक ऐसा शहर जो अपने अजीबोगरीब वजह से मशहूर है और इसकी वजह ये जानकर आप भी हैरानी में पड़ जाएंगे।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: February 25, 2023 15:19 IST
Point Roberts City- India TV Hindi
Image Source : AP Point Roberts City

दुनिया के कई शहर अपने इतिहास और वहां के ट्रेडिशन की वजह से काफी मशहूर हैं। हर शहर किसी न किसी वजह से जाना जाता है। कई शहरों का उपनाम उनके यहां के मशहूर चीजों की वजह से रख दिया जाता है। कोई शहर अपने अजीबोगरीब रिवाज की वजह से भी जाना जाता है। ऐसा ही एक अमेरिका का शहर है जो अजीब वजह से ही मशहूर है। इस शहर का नाम है प्वाइंट रॉबर्ट्स है और इसके बारे में पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस शहर के बारे में काफी कम लोगों को ही पता है। यह शहर अमेरिकी लोगों के लिए बेहद ही खास माना जाता है। इसकी वजह ये है कि यह शहर अमेरिका का तो है पर अमेरिका में नहीं है।

इस शहर में जाने के लिए लगताहै विजा

आज तक तो हम यही सुनते आए हैं कि हर शहर अपने देश से ही जुड़ा रहता है। लेकिन ये अमेरिकी शहर अपने देश से पूरी तरह से कटा हुआ है। यहां जाने के लिए अमेरिका के ही लोगों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करनी पड़ती है और ऐसे में उन्हें वीजा की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप शहर में एंट्री नहीं कर पाएंगे। दरअसल, अमेरिकी लोगों को अपने ही इस शहर में आने के लिए पहले कनाडा जाना पड़ता है और फिर बॉर्डर पार करके प्वाइंट रॉबर्ट्स में आना पड़ता है। इस वजह से इस शहर को लोग अमेरिका का पेने-एक्सक्लेव भी कहते हैं। पेने-एक्सक्लेव किसी देश का वो भाग होता है, जहां जाने के लिए दूसरे देश के बॉर्डर को पार करना पड़ता है। 

मात्र 1300 लोग रहते हैं इस देश में

इस शहर में आप नाव, जहाज या फिर कार से आ सकते हैं। इस शहर की आबादी ज्यादा नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2010 की जनगणना के हिसाब से यहां महज 1300 लोग ही रहते हैं। इस शहर में एक अजीब बात ये भी है कि यहां के लोग शहर में साबूत टमाटर नहीं ला सकते। वह सिर्फ कटे-फटे टमाटर ही अपने साथ ला सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि खेतों को कीड़े-मकोड़ों से बचाया जा सके।

ये भी पढ़ें:

दोस्त को सिगरेट पीने से रोक रहा था बुजुर्ग शख्स, चचा ने मारने के लिए दौड़ाया

अपनी ही शादी के रिसेप्‍शन में नहीं जा पाया कपल, लिफ्ट में मेहमानों के साथ फंसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement