Monday, May 13, 2024
Advertisement

सरोजनी मार्केट को भी फेल कर चुके हैं ईरान में लगे ये बाजार, नामचीन ब्रांड्स की खोल दी पूरी की पूरी नकली आउटलेट

ईरान के जिन स्‍टोर्स का वीडियो वायरल हो रहा है उनमें से ज्‍यादातर ब्रांड्स वेस्‍टर्न कंपनियों के हैं। जिसमें आपको एडिडास, गुच्ची, एच एंड एम, स्टारबक्स और सबवे जैसे ब्रांड्स देखने को मिल जाएंगे।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: April 29, 2024 11:27 IST
नामचीन ब्रांड्स के नकली आउटलेट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नामचीन ब्रांड्स के नकली आउटलेट

सस्ते कपड़े लेने हो या कोई फर्स्ट हैंड कॉपी आइटम इन सबके लिए लोगों को सबसे पहले सरोजनी मार्केट याद आता है। यहां आपको सस्ते दाम में कपड़े, जूते और अन्य सामग्री मिल जाएंगे। पूरे देश में यह मार्केट फेमस है। ऐसी ही एक मार्केट का वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाया गया मार्केट ईरान का बताया जा रहा है। जहां स्टारबक्स, सब-वे और KFC जैसे नामचीन ब्रांड्स के बड़े-बड़े नकली आउटलेट्स देखने को मिल रहे हैं। वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोग इसे देखकर आश्चर्य में पड़ गए।

सभी महंगे ब्रांड्स की मिल जाएंगी सस्ती कॉपी

वीडियो में जो स्टोर्स दिख रहे हैं वे ज्यादातर वेसटर्न ब्रांड्स हैं। जिनमें आपको Adidas, Gucci, H&M, Starbucks और Subway जैसी कंपनिया दिखेंगी। हालांकि कई ब्रांड्स के नाम और लोगो को मॉडिफाई किया गया है। जैसे- केएफसी को केएफ, सबवे को सबलाइम और बर्गर किंग को किंग बर्गर बना दिया गया है। 

क्यों कर रहे हैं ऐसा

वीडियो में जो सबसे खास चीज बताई गई है वह ये कि ईरान में प्रतिबंधों के कारण ट्रेडर्स को ऐसा करना पड़ता है। दरअसल, वेस्टर्न कंपनियों को ईरान में बिजनेस करने की अनुमति नहीं है। इसलिए वेस्टर्न ब्रांड्स का लुत्फ उठाने के लिए वहां के लोकल दुकानदार इस तरह के आउटलेट खोलकर ग्राहकों को लुभाने में लगे रहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां पर ट्रेडमार्क और कॉपीराइट को लेकर कोई आधिकारिक दंड नहीं है।

वीडियो देख चौंक पड़े लोग

वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर @uptin नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसे खबर लिखे जाने तक हजारों की संख्या में लोगों ने देखा और उसे लाइक किया है। वहीं, तमाम लोगों ने इस पर कमेंट भी किया है। एक यूजर ने लिखा- ये लोग वेस्टर्न की दुनिया को पसंद नहीं करते लेकिन बनना उनकी तरह ही चाहते हैं। दूसरे ने लिखा- यहां दिखने वाले नकली ब्रांड ओरिजीनल से भी बेहतर लग रहे हैं। तीसरे ने कहा- मुझे को सबलाइम ब्रांड सबवे से कहीं ज्यादा बेहतर लगा।     

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार की धुन पर बारिश में झूमते दिखे असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा, Video सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

जांता में अनाज पीसते राबड़ी देवी का Video वायरल, बहू राजश्री को भी दी ट्रेनिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement