Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lion Vs Tiger: शेर की एक गलती पड़ गई भारी, बाघ ने सुला दिया मौत की नींद

क्या आपने कभी ये सोचा है कि बाघ और शेर में लड़ाई हुई तो कौन जीतेगा? अगर नहीं तो इस वीडियो को देखिए जिसमें ऐसे कई छोटे-छोटे क्लिप्स हैं जिनमें शेर और बाघ आपसे में लड़ते हुए दिख रहे हैं और दोनों एक दूसरे पर भारी पड़ रहे हैं। लेकिन वीडियो के अंत में शेर से एक चूक हो जाती है जिसकी कीमत उसे अपनी जान देकर चुकानी पड़ती है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: March 07, 2023 16:41 IST
शेर और बाघ की लड़ाई- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE शेर और बाघ की लड़ाई

हम सबने सुना है कि जंगल का राजा शेर होता है। लेकिन बाघ भी उनसे कम नहीं होता। शेर भले ही राजा हो पर बाघ कहीं से भी ताकत के मामले में शेर से पीछे नहीं है। जबकि बाघ शेर से फुर्तीला भी होता है। दोनों जानवरों का नाम जंगल में सबसे उपर होता है। इन दोनों की दहाड़ से पूरी जंगल थरथराता है। दोनों ही जानवर अपने-अपने इलाकों के बादशाह हैं। इनकी बादशाहियत सभी लोगों ने देखा और पढ़ा है। जहां शेर सूखे घास के मैदानों में अपना राजसी जीवन बीताता है तो वहीं बाघ घने जंगलों और बारिश वाले जगहों पर आनंद से रहता है। 

शेर और बाघ जंगल में दोनों आपस में कभी नहीं लड़ते

दोनों शहंशाहों का इलाका अलग-अलग होने की वजह से ये कभी भी आपस में नहीं टकराते। दोनों जानवर जंगल के सबसे बड़े शिकारी होते हैं। शेर और बाघ की लड़ाईहम सबने कभी नहीं देखी होगी क्योंकि ये कभी आपस में लड़ते ही नहीं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि इनकी लड़ाई हुई तो कौन जीतेगा? दोनों अपने आप में बहुत ताकतवर होते हैं। नहीं सोचा कभी तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर इन दोनों की कभी लड़ाई हुई तो कौन जीतेगा। शेर और बाघ में लड़ाई नहीं होती तो इससे ज्यादा फायदा बाघों को ही है क्योंकि शेर हमेशा आपस में मिलजुल कर रहते हैं और किसी पर भी आक्रमण करते हैं तो झुंड में करते हैं। लेकिन बाघ अकेला रहता है ये कभी झुंड में नहीं रहते। अगर ऐसे में बाघ का सामना शेर से हो जाता है तो बाघ मारा जाएगा क्योंकि बाघ पर शेर झुंड में ही हमला कर देंगे।हालांकि ये दोनों शिकारी जंगलों में तो नहीं टकराते लेकिन चिड़ियाघर में, सर्कस में या नेशनल पार्क में इन दोनों को आपस में लड़ते हुए जरूर देखा गया है।

बाघ ने शेर को दिया मात

इस वीडियो में हम आपको यहीं दिखाने जा रहे हैं कि जब अकेले शेर बाघ से टकराता है तो क्या अंजाम होता है। इस वीडियो क्लिप में शेर और बाघ की बहुत सारी लड़ाई के वीडियो हैं जिन्हें देखने के बाद आप रोमांच से भर जाएंगे। इस वीडियो में कई जगह बाघ शेर पर भारी पड़ता है तो कई जगह शेर बाघ पर। लेकिन एक सीन में तो बाघ शेर को ऐसी पटखनी देता है कि शेर दोबारा उठ नहीं पाता और बाघ उसकी गर्दन अपने जबड़े में दबोच लेता है और तब तक नहीं छोड़ता जब तक उसकी जान नहीं चली गई।

ये भी पढ़ें:

होली में लोगों को मिल रहा है चैलेंज, बताइए इस फोटो में कितनी बार लिखा है 'होली है'

बंदर ने भूखे हिरण को खिलाया खाना, लोगों ने कहा- 'जानवरों में भी इंसानियत होती है'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement