Thursday, March 28, 2024
Advertisement

OMG: समुद्र के अंदर घट रही अनोखी घटना, एक-दूसरे को निशाना बनाकर मलबा फेंक रहे ऑक्टोपस

ऑक्टोपस का व्यवहार देखना इंसान को काफी रोमांचित करता है। ऑक्टोपस एक समुद्री जीव है, जिसके आठ हाथ होते हैं। शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि ऑस्ट्रेलिया के जर्विस बे में ऑक्टोपस टेट्रिकस एक-दूसरे पर समुद्री मलबा फेंक रहे हैं। हालांकि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: November 13, 2022 16:27 IST
octopuses- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DARLANEHANSON ऑस्ट्रेलिया के जर्विस बे में ऑक्टोपस टेट्रिकस का व्यवहार चर्चा में है।

OMG: समुद्र के अंदर घट रही घटनाएं अक्सर इंसान के मन को रोमांचित करती हैं। इस बार मामला 8 भुजाओं वाले ऑक्टोपस से जुड़ा हुआ है। ऑक्टोपस एक ऐसा जीव माना जाता है, जो अकेला रहना पसंद करता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जर्विस बे में ऑक्टोपस टेट्रिकस का व्यवहार चर्चा का विषय बना हुआ है। ये ऑक्टोपस एक दूसरे पर समुद्र के अंदर मौजूद  शेल, समुद्र के मलबे और शैवाल को फेंक रहे हैं। 

नेचर (Nature) जर्नल में प्रकाशित शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। इसमें कहा गया है कि टीम ने शोध के दौरान पाया कि ऑक्टोपस ने अपनी बाहों से शेल, मलबा और शैवाल को जमा किया और इन्हें दूर फेंक दिया। इन्होंने आपस में एक दूसरे को निशाना बनाकर भी चीजें फेंकी। 

शोधकर्ताओं का क्या मानना है?

शोधकर्ताओं का मानना है कि उन्हें नहीं पता है कि ऑक्टोपस ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे हैं। ये भी हो सकता है कि ऑक्टोपस अपने सामाजिक जीवन में इसी तरह रहते हों। लेकिन इन्हें एक दूसरे पर सामान फेंकते देखना दिलचस्प है। 

शोधकर्ताओं का ये भी मानना है कि हो सकता है कि ऑक्टोपस एक दूसरे पर चीजें फेंककर ही अपनी भावनाओं को दर्शाते हों। या फिर एक-दूसरे से संपर्क स्थापित करने के लिए भी वह ऐसा कर सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement