Monday, April 29, 2024
Advertisement

आपके घर में रहती है दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी! पहचान लें... वरना जा सकती है जान

दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी का नाम है वेब स्पाइडर। यह अगर आपको काट ले तो 15 मिनट में आपकी जान जा सकती है। यह मकड़ी अब तक कई लोगों की जान ले चुकी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: October 18, 2022 20:43 IST
world most poisonous spider- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO world most poisonous spider

Highlights

  • आपके घर में रहती है दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी
  • पहचान लें... वरना जा सकती है जान
  • इस जहरीली मकड़ी को कहते हैं वेब स्पाइडर

भारत समते पूरी दुनिया में तरह तरह के जहरीले जीव और कीड़े-मकोड़े रहते हैं। हालांकि, जहां तक बात मकड़ी की है तो वह हम सबके घरों में पाई जाती है। लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता होता है कि आखिर घर में दिखने वाली मकड़ी जहरीली है या नहीं। कई बार हम बिना जाने-समझे उन मकड़ियों को हाथ से ही पकड़ कर बाहर फेंकने की कोशिश करते हैं, तो कई बार हम उन्हें देखते हुए भी अनदेखा करते हैं, ये सोच कर की, छोटी सी मकड़ी है क्या कर लेगी। हालांकि, ये आपकी भूल है ये छोटी मकड़ी आपकी जान भी ले सकती है। 

दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी

दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी का नाम है वेब स्पाइडर। यह अगर आपको काट ले तो 15 मिनट में आपकी जान जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया में तो इस मकड़ी ने कई लोगों की जान भी ले ली है। हालांकि, ये भारत में भी पाई जा सकती है, इसलिए भारतीयों को भी इससे सावधान रहने की जरूरत है। वैसे तो मूलत: ये मकड़ी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में ही मिलती है, लेकिन आपको मालूम है कि आज कल कैसे लोग रेयर चीजों की स्मगलिंग कर उन्हें एक देश से दूसरे देश पहुंचा रहे हैं। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि इस मकड़ी को भारत भी लाया गया हो। web spider

Image Source : FILE
web spider

मकड़ी के काटने के बाद के लक्षण

अगर आपको इस मकड़ी ने काट लिया तो आपके शरीर में कई लक्षण दिखने लग जाएंगे, जिससे यह साफ हो जाएगा कि आपको वेब स्पाइडर ने काट लिया है। इस मकड़ी के काटते ही सबसे पहले आपके शरीर नें लाल रंग के चकत्ते पड़ जाएंगे। इसके बाद पूरे शरीर में तेज दर्द होगा और उल्टियां होना शुरू हो जाएंगी। इसके बाद ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा और समय से अगर इलाज ना मिला तो आपकी मौत भी हो सकती है।

कैसी दिखती है वेब स्पाइडर

यह मकड़ी गाढ़े भूरे रंग की दिखती है। इसके 8 पैर होंगे और सामने की ओर 2 दांत जैसे डंक होंगे। इसके पूरे शरीर पर छोटे-छोटे रोएं रहते हैं। इसका आकार औसत मकड़ियों से थोड़ा बड़ा होता है और यह बहुत अग्रेसिव होती है। आप अगर इसके संपर्क में आ गए तो यह तुरंत आप पर हमला कर देगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement