Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में मिली 8 आंखों वाली ‘खतरनाक’ मकड़ी, देखते ही बुरी तरह डर गई महिला

ऑस्ट्रेलिया में एक महिला ने 8 आंखों वाली एक नई मकड़ी की खोज की है। महिला को पता भी नहीं था कि जिस मकड़ी को देखकर वह डर रही है, दरअसल वह उसकी नई खोज है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 07, 2020 22:07 IST
8 eyes Spider, eight eyes spider, blue face spider, New spider, 8 eyes Spider Australia- India TV Hindi
Image Source : BACKYARD ZOOLOGY ऑस्ट्रेलिया में एक महिला ने 8 आंखों वाली एक नई मकड़ी की खोज की है। 

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया में एक महिला ने 8 आंखों वाली एक नई मकड़ी की खोज की है। महिला को पता भी नहीं था कि जिस मकड़ी को देखकर वह डर रही है, दरअसल वह उसकी नई खोज है। इस मकड़ी को अपने घर के पिछवाड़े में देखकर अमांडा डी जॉर्ज नाम की यह महिला बुरी तरह खबरा गई थी। उन्होंने साउथ वेल्स के थिरोउल में स्थित अपने घर के पास इस मकड़ी को करीब डेढ़ साल पहले भी देखा था, लेकिन वह अपने दावे को साबित नहीं कर पाई थीं। इस बार जब मकड़ी उन्हें फिर दिखी तो उन्होंने विशेषज्ञों को बुलाया, और उन्होंने इसकी पहचान की।

बर्तन में बंद करके वैज्ञानिक के पास भेजा

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमांडा डी जॉर्ज ने इस मकड़ी को दोबारा देखते ही इसकी कुछ तस्वीरें लीं और उन्हें 'बैकयार्ड जूलॉजी' नाम के एक फेसबुक ग्रुप में अपलोड कर दिया। उनकी इस पोस्ट को कीट-पतंगों और विशेषकर मकड़ी के विशेषज्ञ जोसेफ शुबर्ट ने देखा। उन्होंने अमांडा से मकड़ी को सावधानी से पकड़ने के लिए कहा, जिसके बाद उन्होंने इस मकड़ी को देखते ही एक बर्तन में कैद कर लिया था। अमांडा ने बताया कि उन्होंने इस प्रजाति की 2 मकड़ियों को पकड़ा था, लेकिन इस डर से कि कहीं दोनों एक-दूसरे को ही न खा लें, उन्होंने दोनों को अलग-अलग कंटेनर में कैद किया था। 

अभी नहीं रखा गया है इस नई मकड़ी का नाम
मकड़ियों को पकडने के बाद अमांडा ने उन्हें जोसेफ शुबर्ट के पास भेज दिया। कीट-पतंगों के बारे में जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों ने इस मकड़ी को जोटस ब्रशेड जंपिंग स्पाइडर की एक नई प्रजाति बताया है। खास बात यह है कि मकड़ी की इस नई प्रजाति का अभी तक नामांकन नहीं हो पाया है क्योंकि म्यूजियम विक्टोरिया की लैब फिलहाल बंद चल रही है। वहीं, अमांडा इस बात से बेहद खुश हैं कि उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में अनजाने में ही सही, लेकिन महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement