1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. अंतरिक्ष में लंबे समय रहने का रिकॉर्ड बनाने वाली समांथा का वीडियो वायरल, उसके आसमानी कारनामे की दुनिया दीवानी

Viral News : अंतरिक्ष में लंबे समय रहने का रिकॉर्ड बनाने वाली समांथा का वीडियो वायरल, उसके आसमानी कारनामे की दुनिया दीवानी

Viral News :  समांथा आईएसएस के मिनर्वा मिशन का हिस्सा हैं। उनका वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। 

Niraj Kumar	Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 14, 2022 13:56 IST
Samantha Cristoforetti, Astronaut - India TV Hindi
Image Source : TWITTER@ASTROSAMANTHA Samantha Cristoforetti, Astronaut 

Highlights

  • समांथा के वीडियो को अबतक 12 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं
  • अंतरिक्ष स्टेशन पर टिकटॉक वीडियो बनाने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री हैं समांथा

Viral News : समांथा क्रिस्टोफोरेटी (Samantha Cristoforetti) की गिनती अंतरिक्ष (Space) में लंबे समय तक वक्त गुजारनेवाली महिला अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) के तौर पर होती है । साथ ही उनके आसमानी कारनामे की दुनिया दीवानी भी है।  फिलहाल समांथा आईएसएस के मिनर्वा मिशन का हिस्सा हैं। उनका एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। तौलिया दिवस के मौके पर उन्होंने अपने वीडियो में तैलिया का महत्व बताने की कोशिश की है। समांथा के इस वीडियो को अबतक 12 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। 

समांथा के वीडियो को बड़ी संख्या में लोग कर रहे पसंद

इस वीडियो में समांथा ने जब तौलिया को निचोड़ा पानी नीचे गरने की बजाय तैलिए और समांथा के हाथ में ही चिपका रहा। यह सब इसलिए हुआ कि अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण शक्ति शून्य होती है। 90 सेकेंड के एक अन्य वीडियो क्लिप में उन्होंने यह दिखाने की कोशिश की थी कि अंतरिक्ष स्टेशन पर जीवन कैसा होता है। इस वीडियो को भी बड़ी संख्या में लोगों ने पसंद किया था। समांथा अंतरिक्ष स्टेशन पर टिकटॉक वीडियो बनाने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बन चुकी हैं।

इटली वायुसेना की पायलट हैं समांथा 

बता दें कि समांथा इटली की रहनेवाली हैं और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से अंतरिक्ष मिशन पर गई हैं। वे इटली वायुसेना की पायलट और इंजीनियर हैं। साथ ही वे इटली की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री भी हैं। समांथा का जन्म वर्ष 1977 में इटली के मिलान में हुआ था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वायुसेना ज्वाइन किया था। समांथा पहली बार 2014 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन गई थीं जहां उन्होने 199 दिन गुजारे थे। यह किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में गुजारा गया सबसे लंबा समय था। हालांकि बाद में समांथा का यह रिकॉर्ड 2017 में पेग्गी व्हिट्सन ने और फिर 2019 में क्रिस्टिना कोच ने तोड़ दिया था।