Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विदेशी सोशल मीडिया स्टार्स जो धड़ाधड़ बोलते हैं हिंदी, इस भाषा ने भारत में दिलाई विशेष पहचान

world Hindi Day: आज हम आपको उन विदेशी सोशल मीडिया स्टार्स से मिलवाने जा रहे हैं जिनकी हिंदी बहुत अच्छी है और वह हिंदी ऐसे बोलते हैं जैसे कोई भारतीय हिंदी बोलता है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: January 12, 2024 15:25 IST
विदेशी सोशल मीडिया...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA विदेशी सोशल मीडिया स्टार्स

हिंदी भाषा को आज भले ही उतनी तव्वजो नहीं दी जा रही है। वैश्वीकरण के इस जमाने में भारत के लोग अंग्रेजी को ही हाईलाइफ स्टाइल का पैमाना समझते हैं बल्कि राष्ट्रीय भाषा हिंदी बोलने वाले लोगों को पिछड़ा मानते हैं। पूरे विश्व में जैसे भारत परचम लहरा रहा है वैसे यहां की राष्ट्रीय भाषा को भी लोग सीख रहे हैं। जहां अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी दूसरे भाषा को समझना किसी भी विदेशी के लिए मुश्किल होता है वहीं कुछ विदेशी लोग ऐसे भी हैं जो हिंदी सीख रहे हैं और कई तो आपको ऐसे भी मिल जाएंगे जो धड़ाधड़ अच्छी हिंदी बोलते हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे वीडियो वायरल होते रहते हैं जिसमें विदेशी लोग दनादन हिंदी बोलते नजर आते हैं। कई विदेशी लोगों ने तो हिंदी बोलकर ही पूरे भारत में अपनी अलग पहचान बनाई है। आइए आपको ऐसे ही कुछ विदेशी सोशल मीडिया स्टार्स से मिलवाते हैं जो धड़ाधड़ हिंदी बोलते हैं। इन सोशल मीडिया स्टार्स को आपने अपना अकाउंट स्क्रॉल करते हुए जरूर देखा होगा। 

विश्व हिंदी दिवस

Image Source : SOCIAL MEDIA
विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है।

जेसिका कुमार

Image Source : SOCIAL MEDIA
जेसिका कुमार

इस लिस्ट में पहला नाम जेसिका कुमार का है। जो कि एक सोशल मीडिया स्टार हैं इनके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते रहते हैं। इंस्टाग्राम पर भी इनके लाखों फॉलोअर्स हैं। जेसिका अमेरिका की रहने वाली हैं और भारत में पिछले 18 सालों से रह रही हैं। जेसिका के पिता इंटरनेशनल बिजनेस में थे इसलिए उनका भी सपना था कि इंटरनेशनल बिजनेस में काम करें। उन्होंने अपने काम की शुरुआत भारत से की। भारत में रहने के लिए और यहां के लोगों से गहरा रिश्ता बनाने के लिए जेसिका ने हिंदी सिखना शुरु किया था। जेसिका का कहना है कि उन्होंने हिंदी को एकदम शुरु से सीखा है। अ से अनार, आ से आम इस लेवल से जेसिका ने हिंदी सिखना शुरु किया था। जेसिका को अमेरिका में ही एक बिहारी लड़का मिला। जिसका नाम अभिषेक कुमार था। धीरे-धीरे अभिषेक और जेसिका में दोस्ती हुई। दोस्ती प्यार में बदल गई और कुछ सालों में दोनों की शादी हो गई। फिर जेसिका अभिषेक के साथ भारत रहने के लिए आ गईं। आज जेसिका इतनी अच्छी हिंदी बोलती है कि वह अमेरिकन बस शक्ल से ही लगती है बाकी दिल से और बोलचाल से वह पूरी तरह भारत की हैं।

ड्रियू (Drew)

Image Source : SOCIAL MEDIA
ड्रियू (Drew)

दूसरे नंबर पर ड्रियू (Drew) का नाम आता है। ड्रियू सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं और इंस्टाग्राम पर इनके 1 मिलियन फॉलोअर्स हैं। ड्रियू के वीडियो इंस्टाग्राम पर खूब वायरल होते रहते हैं। वह हिंदी बहुत अच्छे से बोलते हैं। इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर सभी वीडियो में ये हिंदी बोलते हुए नजर आ जाएंगे। ड्रियू (Drew) का कहना है कि वह पासपोर्ट से अमेरिकन है लेकिन दिल से वह इंडियन हैं। भारत उन्हें बहुत पसंद है। हिंदी ने सोशल मीडिया पर इनको एक स्टार बनाया। ड्रियू (Drew) अधिकतर वीडियो में बिहार के बारे में बताते हुए नजर आएंगे और वह बिहार लहजे में ही हिंदी बोलते हैं। उन्हें बिहार बहुत पसंद है और वह अक्सर अपने वीडियोज़ में बिहार की तारीफ करते हुए दिखते हैं। वह अपने वीडियो में हमेशा बिहार की संस्कृति, भाषा और लोगों के रहन-सहन को दिखाते हैं। ड्रियू (Drew) बताते हैं कि उन्हें भोजपुरी समझ में आती है लेकिन वह हिंदी अच्छे से बोल लेते हैं। उन्होंने बिहार में काफी समय बिताया है इसलिए उनकी हिंदी बिहारी एक्सेंट में निकलती है। इसके साथ वह मैथली भी समझ लेते हैं। उनके माता-पिता ने मिथिला में कुछ समय गुजारा है। उनके पिता मधुबनी पेंटिंग के एक्सपोर्टर हैं। ड्रियू समय-समय पर भारत आते रहते हैं।

चार्ली और ड्रियू (Drew)

Image Source : SOCIAL MEDIA
चार्ली और ड्रियू (Drew)

तीसरे नंबर पर हैं फेमस Youtuber चार्ली जो कि कोरिया के रहने वाले हैं। चार्ली तीन साल बाद जब पटना आए थे तब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। इस वीडियो में चार्ली ‘बिहारी एक्सेंट’ में फ़र्राटेदार हिंदी बोलते हुए नजर आ रहे थे। इस कोरियन लड़के की हिंदी को सुनकर लोग अचंभित हो गए थे। इनकी हिंदी सुनकर या।    सबको यही लग रहा था कि ये कोरिया का नहीं बिहार का है। चार्ली ने बताया कि जब उनके पिता अपनी P.hd करने भारत आए थे। तब वह बिहार में रह रहे थे और इसी दौरान चार्ली ने बिहार में रहकर हिंदी सीख लिया। चार्ली मूल रूप से साउथ कोरिया से हैं, लेकिन बचपन से ही बिहार में रहे हैं। उनके माता पिता पटना में काम करते थे इसीलिए चार्ली ने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई पटना से ही की है। अब चार्ली अमेरिका के Iowa City में रहते हैं लेकिन इन्हें भारत से और हिंदी से बेहद प्रेम है। प्यार इतना गहरा है कि वह खुद को इंडियन Youtuber बताते हैं।

Agu Stanley

Image Source : SOCIAL MEDIA
एगु स्टैनली (Agu Stanley)

चौथे नंबर पर एगु स्टैनली (Agu Stanley) का नाम है। ये मूलत: नाईजिरिया के हैं लेकिन हिंदी इनकी बहुत ही जबरदस्त है। इस समय ये सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुके हैं। इनके कई वीडियो आपको ऐसे मिल जाएगे जिसमें ये दनादन हिंदी बोलते हुए आपको दिखेंगे। हिंदी ने भारत में इन्हें स्टार बना दिया है। एक अलग पहचान के साथ भारत में ये फेमस हो चुके हैं। अब ये दिल से एक हिंदुस्तानी हैं। एगु स्टैनली (Agu Stanley) अभी 22 साल के हैं। भारत में वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ में रहते हैं और नाइजिरिया से यहां पढ़ने के लिए आए हैं। लखनऊ में वह Amity University में पढ़ते हैं। यहां से वह B.Pharma का कोर्स कर रहे हैं। यहीं इनके दोस्तों ने इन्हें हिंदी सिखा दिया।

Julie Sharma

Image Source : SOCIAL MEDIA
जूली शर्मा

पांचवे नंबर पर जर्मनी की जूली शर्मा। जो भारत में पति अर्जुन शर्मा के साथ रहती हैं। सोशल मीडिया पर ये कपल काफी पॉपुलर है। जूली भारत के देसी अंदाज में घुलमिल गई हैं। अब भारत में रहती हैं तो उनकी हिंदी भी काफी अच्छी है। जूली का youtube चैनल है जहां वह हिंदी में बोलते हुए आपको दिख जाएंगी। इसके अलावा वह इंस्टाग्राम पर भी काफी वायरल होते रहती हैं। इंस्टाग्राम पर जूली के लाखों फॉलोअर्स हैं। वे अपने देसी अंदाज वाले वीडियो अक्सर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते रहती हैं। जूली अर्जुन से 2018 में दुबई में मिली थीं। यहीं उन्हें अर्जुन से प्यार हुआ और शादी कर के वह हमेशा के लिए भारत चली आईं। फिलहाल ये कपल पुणे में रहता है। जूली वीडियो में धड़ाधड़ हिंदी बोलते हुए नजर आती हैं। 

बेबी सिंह

Image Source : SOCIAL MEDIA
बेबी सिंह

छठवें नंबर पर हिंदी और पंजाबी बोलने वाली ये विदेशी महिला है। जो कि सोशल मीडिया सेंसेशन बन चुकी है। ये महिला स्कॉटलैंड की रहने वाली है। इन्होंने एक पंजाबी शख्स से शादी की है। जो इन्हें हिंदी और पंजाबी बोलना सिखाता है। वीडियो में इनका पति बेबी सिंह कहकर बुलाता है। हालांकि ये हिंदी ठीकठाक बोल लेती हैं। इंस्टाग्राम पर इनके हिंदी बोलने के कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। 

ये भी पढ़ें:

इस लड़के की इंग्लिश अंग्रेजों से कम नहीं, अपने इस टैलेंट से इंटरनेट सेंसेशन बना 21 साल का धीरज

ये हैं पाकिस्तान के 10 सबसे बड़े Youtubers

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement