Monday, May 13, 2024
Advertisement

इन जगहों पर रहने के लिए सरकार दे रही है 70 लाख रुपए, शर्तें लागू

सरकार लोगों के लिए न जाने कितने स्किम चलाती है। अब एक और नई स्किम के तहत सरकार इन जगहों पर बसने के लिए लाखों रुपए दे रही है। पूरा मामला जानने के लिए ये खबर पढ़ें।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 19, 2023 16:40 IST
Ireland- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इस जगह पर बसने के लिए मिल रहे हैं 70 लाख रुपए।

इंसान पूरी जिंदगी भर मेहनत करता है कुछ पैसे कमाता है और अपने सपनों का घर बनवाता है ताकि उसके परिवार को एक सुरक्षित जगह मिल सके। लेकिन अब इस बात की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इन सबकी व्यवस्था खुद सरकार ही कर रही है। जी हां यहां की सरकार लोगों के रहने की व्यवस्था तो कर ही रही है साथ में रहने के लिए अच्छी-खासी मोटी रकम भी दे रही है और वह भी एक दो हजार रुपए नहीं बल्कि 70 लाख रुपए सरकार अपनी तरफ से दे रही है। आइए अब जानते हैं कि पूरा मामला क्या है-

आयरलैंड की सरकार दे रही 70 लाख रुपए

दरअसल, मेट्रो यूके में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरलैंड की सरकार सुदूर बने आईसलैंड में बसने के लिए लोगों को 70 लाख रुपए दे रही है। यहां की सरकार ने आईसलैंड पर लोगों को बसाने की परियोजना शुरू की है। इस परियोजना का नाम Our living Island पॉलिसी है। सरकार ने ऐसे 23 आईसलैंड को चुना है जहां पर लोगों को बसाना है। इनमें से अधिकत्तर आईसलैंड आबादी से दूर पहाड़, नदी ये जंगल में स्थित हैं। यहां जो भी बसेगा सरकार उन्हें घर, जमीन, फसल उगाने या कोई बिजनेस करने के लिए लाखों रुपए देगी।

Ireland

Image Source : SOCIAL MEDIA
एक बार फिर से विरान पड़े इन आइसलैंड्स को बसाया जाएगा।

क्यों कर रही सरकार ऐसा

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर सरकार ऐसा क्यों कर रही है। तो आपको बता दें कि इन आईसलैंड्स पर पहले लोग रहते थे लेकिन अब यहां की सारी आबादी शहर की ओर शिफ्ट हो चुकी है। इन आइलैंड्स पर सड़क, घर, मकान तो हैं लेकिन सभी जर्जर स्थिति में हैं। अब सरकार चाहती है कि युवा यहां पर फिर से आएं, बसें और यहां की जनसंख्या बढ़ाएं। लेकिन इन पैसों को लेने के लिए और यहां बसने के लिए सरकार की कुछ शर्तें भी हैं। तो चलिए अब उन शर्तों को भी जान लीजिए।

ये रही शर्तें

1. आईसलैंड पर आपको 1993 से पहले की प्रापर्टी खरीदनी होगी।

2. पैसे का इस्तेमाल आप सिर्फ घर के निर्माण या रिनोवेशन के लिए करेंगे।
3. विदेश के लोगों को यहां बसने की इजाजत नहीं है।
4. हर आईसलैंड पर उनके कुछ नियम है जो बसने वालों को मानने ही पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें:

इस देश के सरजमीं पर एक भी सांप नहीं पाए जाते, झूठ नहीं बिल्कुल सच बात है ये

सिर्फ जौ या सड़े आनाज से नहीं, इंसान के पेशाब, हाथी के गोबर और नाले के पानी से भी बनती है बीयर
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement