Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोलकाता : राशन घोटाले में 6 जगहों पर ईडी के छापे, कारोबारी विश्वजीत दास के घर की तलाशी

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने आज सुबह कोलकाता में 6 जगहों पर राशन घोटाले को लेकर छापे की कार्रवाई की। ईडी ने इस घोटाले में संलिप्तता के आरोप में राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: February 13, 2024 13:41 IST
ED Raid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ईडी के छापे

कोलकाता: राशन वितरण भ्रष्टाचार मामले में ईडी ने 6 जगहों पर छापे की कार्रवाई की। इस दौरान  विश्वजीत दास के साल्ट लेक स्थित घर की तलाशी भी ली गई।  ईडी सूत्रों के मुताबिक, विश्वजीत दास बनगांव का रहने वाला है। शंकर आध्या और उसके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की गई तो उसका नाम सामने आया। इसके बाद आज ईडी ने विश्वजीत दास के घर की तलाशी ली।

घोटाले में संलिप्तता की जानकारी के बाद छापे

ईडी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन घोटाले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को सुबह कोलकाता में कई स्थानों पर छापेमारी शुरू की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय बलों के साथ आए ईडी के दलों ने सॉल्ट लेक, कइखाली, मिर्जा गालिब स्ट्रीट, हावड़ा और कुछ अन्य स्थानों पर छापे मारे। उन्होंने बताया कि जिन लोगों से पूछताछ की जा रही है उनमें कारोबारी और घोटाले में पहले गिरफ्तार किए गए आरोपियों के करीबी लोग शामिल हैं। ईडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ये छापे राशन वितरण घोटाले से जुड़े हैं। हमें मामले में पहले ही गिरफ्तार हुए लोगों से पूछताछ करने के बाद इन लोगों की संलिप्तता के बारे में जानकारी मिली है।’’ 

राशन घोटाले में पैसा विदेश में अलग-अलग खातों में भेजा गया

उन्होंने बताया कि उत्तर 24 परगना जिले के एक विदेशी मुद्रा कारोबारी समेत तीन लोगों के परिसरों पर तलाशी ली जा रही है। उन्होंने बताया, ‘‘इस घोटाले में पैसा विदेश में अलग-अलग खातों में भेजा गया। यह कारोबारी बनगांव से है और गिरफ्तार टीएमसी नेता शंकर आध्या से उसके अच्छे संबंध हैं।’’ आध्या बनगांव नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष हैं और केंद्रीय जांच एजेंसी ने पहले दावा किया था कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर पंजीकृत कम से कम 90 विदेशी मुद्रा व्यापार कंपनियों के मालिक हैं। 

अधिकारी ने बताया कि कारोबारी के सॉल्ट लेक के सेक्टर 5 में स्थित कार्यालय और ईएम बाईपास पर उसके दो फ्लैट में तलाशी ली जा रही है। ईडी ने इस घोटाले में संलिप्तता के आरोप में राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार किया है। मलिक पहले खाद्य मंत्री थे। जांच एजेंसी के अधिकारी इस घोटाले के संबध में तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख का पता लगाने के लिए भी तलाशी ले रहे हैं। शेख अभी फरार है। (इनपुट-भाषा)

(रिपोर्ट-सुजित दास)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement