Tuesday, May 28, 2024
Advertisement

भाजपा ने की बड़ी मांग, बंगाल में चुनाव के 3 महीने बाद तक तैनात रहें केंद्रीय बल

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल फूंका जा चुका है। 7 चरणों में होने वाले चुनाव के लिए 19 अप्रैल को पहली वोटिंग होगी। इस बीच पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने बड़ी मांग की है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 08, 2024 23:41 IST
lok sabha elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI lok sabha elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत हो चुकी है। 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। इस चुनाव के लिहाज पश्चिम बंगाल का अहम स्थान है। यहां लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं जिन्हें हर राजनीतिक दल जीतना चाहता हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल से चुनाव के दौरान या उसके बाद हिंसा की भी कई खबरें सामने आती रहती हैं। इसी सिलसिले में अब भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने चुनाव आयोग समेत विभिन्न अधिकारियों से बड़ी मांग की है।

3 महीने ज्यादा रहें केंद्रीय बल

भाजपा नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने बुधवार को निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षक से मुलाकात की है। उन्होंने बताया है कि मैं इस संबंध में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के साथ-साथ केंद्रीय गृह सचिव और पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्य सचिव को एक पत्र सौंपूंगा कि आचार संहिता के पूरा होने के बाद तीन महीने के लिए बंगाल में केंद्रीय बलों को रहना चाहिए।

पिछली बार हिंसा काफी डरावनी थी- सुवेंदु

सुवेंदु अधिकारी ने कहा है कि राज्य में पिछली बार चुनाव के बाद हुई हिंसा काफी डरावनी थी। इसलिए जनता और वोटर्स को बचाने के लिए और संविधान व लोकतंत्र के व्यापक हित के लिए केंद्रीय बलों को राज्य में चुनाव के बाद भी तैनात रहना चाहिए। विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के साथ अपनी मुलाकात पर अधिकारी ने कहा कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी और हमने कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए, विशेष रूप से उच्च न्यायालय द्वारा पारित चुनाव के बाद हिंसा से जुड़ा आदेश, एनएचआरसी रिपोर्ट और 2023 पंचायत चुनाव का अनुभव। 

पश्चिम बंगाल में कब होंगे चुनाव?

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों पर  7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव होगा। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 7 मई को चार सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 8 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 7 सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण में 25 मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि आखिरी चरण में 1 जून को राज्य की 9 सीटों पर वोटिंग होगी।

ये भी पढ़ें- 'NRC लागू हुआ तो देश को जला देंगे', केंद्रीय मंत्री को मिला बंगाली में लिखा लश्कर-ए-तैयबा का लेटर


"देश और लोकतंत्र को जेल में बदल दिया", ममता का PM मोदी पर हमला, पूछा- CM को गिरफ्तार क्यों किया?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement