Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विश्व भारती के कुलपति को जान से मारने की धमकी! टीएमसी नेताओं पर लगाया आरोप, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

विश्व भारती के कुलपति ने टीएमसी नेताओं पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। उन्होंने शांतिनिकेतन पुलिस थाने को अपनी शिकायत ईमेल से भेजी है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 01, 2023 6:15 IST
vishwa bharti, shantiniketan- India TV Hindi
Image Source : VISVA-BHARATI OFFICIAL WEBSITE विश्वभारती शांतिनिकेतन की तस्वीर

शांतिनिकेतन (पश्चिम बंगाल): विश्वभारती के कुलपति बिद्युत चक्रवर्ती ने तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस संबंध में पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने शांतिनिकेतन में पट्टिका विवाद को लेकर केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है।  कुलपति ने पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के शांतिनिकेतन पुलिस थाने को अपनी शिकायत सोमवार को ईमेल की। 

पट्टिकाओं पर रवींद्रनाथ टैगोर का नाम नहीं होने पर विवाद

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता शांतिनिकेतन को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल का दर्जा देने संबंधी पट्टिकाओं को, उन पर विश्वभारती के संस्थापक रवींद्रनाथ टैगोर का नाम नहीं होने के कारण हटाने की मांग करते हुए विश्वविद्यालय परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘कुलपति ने हमें एक पत्र भेजकर आरोप लगाया है कि उन्हें विश्वविद्यालय परिसर के बाहर धरना दे रहे कुछ लोगों से जान से मारने की धमकी मिली है। हम उनकी शिकायत पर गौर कर रहे हैं।’ चक्रवर्ती ने अपनी शिकायत में टीएमसी नेताओं पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया और कहा है कि उन्हें अपनी जान को लेकर भय है। 

कहानियां गढ़ने की कोशिश कर रहे कुलपति-टीएमसी

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘कुलपति ने हमसे सुरक्षा मुद्दे पर गौर करने का आग्रह किया है।’ विरोध प्रदर्शन में शामिल टीएमसी के स्थानीय नेता जमशेद अली खान ने आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, ‘धरना कार्यक्रम विश्वभारती के परिसर के बाहर चल रहा है। विरोध प्रदर्शन के दौरान, बाउल और रवीन्द्र संगीत गाया जा रहा है। कुलपति आंदोलन को लेकर चिंतित हैं।’ स्थानीय विधायक एवं राज्य मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा ने बताया कि कुलपति ‘अपनी मूर्खताएं छिपाने के लिए कहानियां गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।’

कुलपति अपनी गलतियों को छिपाने के लिए बहुत कुछ करेंगे-टीएमसी 

उन्होंने कहा, ‘हम मुख्यमंत्री के निर्देश पर शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अब, कुलपति अपनी गलतियों को छिपाने के लिए बहुत कुछ करेंगे।’ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शांतिनिकेतन स्थित विश्वविद्यालय को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिए जाने की स्मृति में विश्व भारती की उन "अपमानजनक पट्टिकाओं" को हटाने की सोमवार को मांग की जिन पर संस्थान के संस्थापक गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का नाम नहीं है। विश्वभारती के कुलपति ने रविवार को कहा था कि यूनेस्को द्वारा शांतिनिकेतन को विश्व धरोहर स्थल घोषित करने के और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के दिशानिर्देशों के, अनुपालन में एक पट्टिका "तैयार" करने का काम चल रहा है। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement