Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल उपचुनाव: CM ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से लड़ेंगी चुनाव, TMC ने जारी की लिस्ट

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा, जहां से राज्य की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी चुनाव लड़ेगी। नंदीग्राम में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी से हारने के बाद अब ममता को भवानीपुर सीट से उपचुनाव के लिए उतरेंगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 05, 2021 20:05 IST
Mamata Banerjee, West Bengal Chief Minister - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PTI Mamata Banerjee, West Bengal Chief Minister 

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा, जहां से राज्य की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी चुनाव लड़ेगी। नंदीग्राम में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी से हारने के बाद अब ममता को भवानीपुर सीट से उपचुनाव के लिए उतरेंगी। बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को वोटिंग की जाएगी और 3 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की घोषणा की, जिसके साथ दक्षिण कोलकाता की इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। राज्य सरकार ने किसी भी संवैधानिक संकट से बचने के लिए आयोग से चुनाव कराने का अनुरोध किया था। 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के लिए जारी लिस्ट में अमिरुल इस्लाम और जाकिर हुसैन का भी नाम है। 30 सितंबर को शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी क्योंकि इन सीटों पर उम्मीदवारों की मृत्यु की वजह से चुनाव टल गए थे। टीएमसी की तरफ से शमशेरगंज सीट से अमिरुल इस्लाम को उतारा गया है, वहीं जंगीपुर विधानसभा सीट से जाकिर हुसैन चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए बनर्जी को उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी

बता दें कि, इस साल की शुरुआत में पश्चिम बंगाल में समसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों की मौत सहित विभिन्न कारणों से चुनाव नहीं हो सके। सभी  सीटों पर मतगणना 3 अक्टूबर को होगी। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए ‘‘बेहद सख्त’’ मानदंड तय किए हैं। बनर्जी हाल में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गयी थीं। उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। बनर्जी को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी। भाजपा, कांग्रेस और माकपा नीत वाम मोर्चा ने उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम अभी घोषित नहीं किये हैं। 

ममता बनर्जी अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट को छोड़कर चुनाव लड़ने के लिए नंदीग्राम चली गई थीं

बनर्जी इस साल की शुरुआत में हुए राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट को छोड़कर चुनाव लड़ने के लिए नंदीग्राम चली गई थीं, लेकिन वह बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से हार गईं। अधिकारी अब पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। चुनाव परिणामों के बाद बनर्जी चुनाव लड़ सकें इसके लिए भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र के तृणमूल कांग्रेस के विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने यह सीट खाली कर दी। बनर्जी 2011 के बाद से दो बार भवानीपुर से चुनाव जीत चुकी हैं। भवानीपुर उपचुनाव के लिए अधिसूचना 6 सितंबर को जारी की जाएगी, जिसके साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर है, जबकि 14 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। चुनावी मुकाबले से नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement