Friday, April 26, 2024
Advertisement

West Bengal News: ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 7 नए जिले बनाने का किया ऐलान, कैबिनेट में भी होगा फेरबदल, पढ़िए डिटेल

West Bengal News: सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पहले बंगाल में 23 जिले थे अब इसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। 7 नए जिलों में सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और बशीरहाट शामिल हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 01, 2022 13:54 IST
West Bengal news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV West Bengal news

West Bengal News: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में 7 नए जिले बनने का ऐलान किया है। इससे पहले वे कई मौकों पर नए जिले बनाने की बात कर चुकी हैं। आज सीएम बनर्जी ने केबिनेट की बैठक ली। इस बैठक में 7 नए जिले बनाने का निर्णय लिया गया है। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पहले बंगाल में 23 जिले थे अब इसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। 7 नए जिलों में सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और बशीरहाट शामिल हैं। 

इससे पहले उन्होंने मई माह में पश्चिम बंगाल सिविल सेवा अधिकारियों के साथ एक बैठक ली थी। उस बैठक में भी उन्होंने कहा था कि जिलों की संख्या को बढ़ाने की जरूरत है। ममता ने कहा था कि वर्तमान में राज्य में 23 जिले हैं, उनका क्षेत्रफल काफी अधिक है। इसलिए उन्हें विभाजित करके जिलों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। ममता ने अधिकारियों की बैठक में यह भी कहा था कि राज्य को और अधिक मानव शक्ति तथा अधोसंरचना की जरूरत है। ऐसे में जिलों को विभाजित करने की आवश्यकता है, क्योंकि ये बहुत बड़े हैं। जिलों को बढ़ाने से विकास कार्यों में तेजी आएगी। इन बातों के बीच आज कैबिनेट की बैठक में उन्होंने 7 नए जिले बनाने का ऐलान कर दिया।

4 मंत्रियों की होगी छुट्टी, 5 नए चेहरों को जगह

सीएम ममता बनर्जी ने आज बैठक में कहा कि उन्होंने कैबिनेट में बड़े बदलाव का निर्णय लिया है। बैठक में मंत्रीमंडल ने बदलाव पर मुहर लगा दी है। ममता ने बताया कि वे अपनी कैबिनेट में बदलाव करेंगी। इसके तहत 4 मंत्रियों की छुट्टी होगी। वहीं 5 नए चेहरों को शामिल किया जाएगा। ममता ने कहा कि कैबिनेट में पूरी तरह से बदलाव नहीं किया जाएगा।पार्थ चटर्जी जेल में हैं। वहीं एक और पूर्व मंत्री सुब्रतो मुखर्जी का निधन हो चुका है। ममता के मुताबिक जिन्हें मंत्री पद से हटाया जाएगा, उन्हें पार्टी के काम में लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने हाल ही में पार्थ चटर्जी को भी अपने मंत्रीमंडल से बर्खास्त किया है। टीचर्स भर्ती घोटाले में आरोपी पाए जाने पर उन्हें ममता ने अपनी कैबिनेट से बर्खास्त किया। हालांकि पार्थ की बर्खास्तगी में देरी को लेकर भी ममता बनर्जी को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement