Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया: मेलबर्न कार हमलावर सईद नूरी पर हत्या की कोशिश के 18 आरोप

फ्लिंडर्स स्ट्रीट पर गुरुवार को हुई घटना के बाद एक दर्जन से ज्यादा घायल हुए लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 23, 2017 20:12 IST
Melbourne car attack | AP Photo- India TV Hindi
Melbourne car attack | AP Photo

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में पैदलयात्रियों पर कार चढ़ाने वाले एक अफगान शरणार्थी पर शनिवार को हत्या की कोशिश के 18 आरोप लगाए गए। फ्लिंडर्स स्ट्रीट पर गुरुवार को हुई घटना के बाद एक दर्जन से ज्यादा घायल हुए लोगों का अभी भी इलाज चल रहा है। वहीं, पुलिस ने क्रिसमस के अवसर पर देश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का संकल्प लिया। लोगों पर कार चढ़ाने वाले 32 वर्षीय सईद नूरी का इतिहास मादक पदार्थ सेवन और मानसिक समस्याओं का रहा है। उसने गुरुवार को व्यस्त मार्ग पर पैदलयात्रियों पर कार चढ़ा दी थी।

पुलिस ने कहा कि हमले के पीछे उसका स्पष्ट मकसद पता नहीं चला है। उसने अपनी गिरफ्तारी के बाद कहा कि उसे आवाज सुनाई देती थी और सपने आते थे। उसने ‘मुसलमानों के साथ गलत व्यवहार’ होने के बारे में भी कहा। उसका किसी आतंकी समूह के साथ संबंध नहीं पाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नूरी को जब अदालत ले जाया गया तो उसने जमानत के लिए आवेदन नहीं किया। संक्षिप्त सुनवाई के दौरान अपनी मां को रोते देख उसने अपना सिर हाथों से ढक लिया और भावुक हो गया। चैनल ने कहा कि मजिस्ट्रेट ने उसकी मानसिक जांच कराने का आदेश दिया। उसे बुधवार को दोबारा अदालत में पेश किया जाएगा।

Saeed Noori | AP Photo

Saeed Noori | AP Photo

आरोपी सईद नूरी। (AP Photo)

कार हमले में 9 विदेशियों सहित 19 लोग घायल हो गए थे जिनमें से 3 की हालत गंभीर बताई जाती है। घायल 9 विदेशियों में दक्षिण कोरिया के 3 लोग शामिल हैं जिनमें से 2 की हालत गंभीर है। अन्य घायल विदेशियों में चीन, इटली, भारत, वेनेजुएला, आयरलैंड और न्यूजीलैंड के लोग शामिल हैं। क्रिसमस के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों और ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैण्ड के बीच बॉक्सिंग डे क्रिकेट टेस्ट के मद्देनजर पुलिस ने कहा कि वह सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement