Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में बुरुंडी के 34 शरणार्थियों की गोलीबारी में मौत

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के पूर्वी क्षेत्र कमानयोला में हुए संघर्ष में सैनिकों की गोलीबारी में बुरुंडी के 34 शरणार्थियों की मौत हो गई...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 16, 2017 21:39 IST
Representative Image- India TV Hindi
Representative Image | AP Photo

बुका: कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के पूर्वी क्षेत्र कमानयोला में हुए संघर्ष में सैनिकों की गोलीबारी में बुरुंडी के 34 शरणार्थियों की मौत हो गई। दक्षिण कीवू के पूर्वी प्रांत के स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बुरुण्डी के एक शरणार्थी ने कहा कि शुक्रवार को हुई हिंसा में 30 से अधिक लोग मारे गये और कम से कम 100 लोग घायल हो गए।

गृह मंत्रालय के अधिकारी जोस्यू बोजी ने बताया कि सैनिकों ने हवा में गोलीबारी करके पथराव कर रहे शरणार्थियों को तितर-बितर करने का प्रयास किया लेकिन पथराव करने पर कार्रवाई की। बोजी ने बताया कि देश की घरेलू खुफिया एजेंसी की एक जेल पर शरणार्थियों के एक समूह के धावा बोलने के बाद संघर्ष शुरू हुआ। वे बुरुण्डी के 4 नागरिकों को रिहा किए जाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस घटना में 34 लोग मारे गए हैं और 124 शरणार्थी घायल हुए हैं।

एक शरणार्थी ने कहा अब तक 31 लोगों के शव मिले है और कम से कम 105 घायल हुए है जिनमे से 15 की हालत गंभीर बनी हुई है। इस बीच बुरुण्डी के विदेश मंत्री अलेन-एमी नयामितवे ने ट्वीटर पर इस घटना को गोलीबारी बताया और कहा स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। 2015 में बुरूंडी में हिंसा भड़कने के बाद वहां से हजारों नागरिक भागकर कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य आ गये थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement