Friday, May 17, 2024
Advertisement

पूर्वी ईरान में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए

पूर्वी ईरान में एक के बाद एक लगातार दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि केरमान शहर के पास पहले 6.0 तीव्रता का भूकंप आया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 01, 2017 11:52 IST
Earthquake tremors were felt twice in eastern Iran- India TV Hindi
Earthquake tremors were felt twice in eastern Iran

तेहरान: पूर्वी ईरान में एक के बाद एक लगातार दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि केरमान शहर के पास पहले 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। इसके करीब 10 मिनट बाद इसी इलाके में 5.0 तीव्रता का भूकंप बाद का झटका महसूस किया गया। (पाकिस्तान: पेशावर यूनिवर्सिटी के पास आतंकी हमले में 4 लोग घायल)

यूएसजीएस के अनुमान के मुताबिक भूकंप के इन झटकों से व्यापक स्तर पर किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की आशंका कम है। महज दो सप्ताह पहले ही पड़ोसी इराक से सटे क्षेत्र में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके चलते पश्चिमी केरमनशाह प्रांत में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी।

वर्ष 1990 में उत्तरी ईरान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे 40,000 लोगों की मौत हो गयी थी, 3,00,000 लोग घायल हो गये थे और लाखों लोग बेघर हो गये थे। भूकंप के कारण कई शहर और करीब 2,000 गांव तबाह हो गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement