Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ईरान ने इराकी कुर्दिस्तान पर ईंधन व्यापार प्रतिबंध लगाया

ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान की आजादी के विवादास्पद जनमत संग्रह की प्रतिक्रिया स्वरूप कुर्दिस्तान के साथ ईंधन उत्पादों के आयात और निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

IANS Edited by: IANS
Updated on: October 01, 2017 18:13 IST
Iraq, Iran national oil company - India TV Hindi
Iraq, Iran national oil company

तेहरान: ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान की आजादी के विवादास्पद जनमत संग्रह की प्रतिक्रिया स्वरूप कुर्दिस्तान के साथ ईंधन उत्पादों के आयात और निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इराकी कुर्दों ने सोमवार को हुए गैर बाध्यकारी जनमत संग्रह में आजादी के पक्ष में बढ़-चढ़कर मतदान किया था।

ईरान, इराकी कुर्दो की आजादी के बिल्कुल खिलाफ है। उसे डर है कि इससे उसकी अपनी कुर्दिश आबादी में अलगाववादियों को बल मिलेगा।

ये भी पड़े...

 

IRIB ने नेशनल ऑयल कंपनी के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि ईरान स्वायत्तशासी क्षेत्र कुर्दिस्तान को मुख्य तौर पर गैस ऑयल का निर्यात करता है।

कुर्दिस्तान ने पिछले साल ईरान से 11 करोड़ लीटर गैस ऑयल का आयात किया था। IRIB के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच कुल पांच अरब डॉलर का वार्षिक व्यापार होता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement