1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. ईरान: राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही रूहानी ने दे डाली अमेरिका को कड़ी चेतावनी

ईरान: राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही रूहानी ने दे डाली अमेरिका को कड़ी चेतावनी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के साथ अमेरिका को परमाणु करार को तोड़ने के खिलाफ चेतावनी दी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: August 06, 2017 7:50 IST
iran President Hassan Rouhani warned America on oath- India TV
iran President Hassan Rouhani warned America on oath

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के साथ अमेरिका को परमाणु करार को तोड़ने के खिलाफ चेतावनी दी है। रूहानी ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख फ्रेडेरिका मोघेरिनी से मुलाकात की और तेहरान तथा दुनिया के शक्तिशाली देशों के बीच 2015 में हुए परमाणु करार की सुरक्षा के लिए व्यापक कोशिशों की अपील की। (संयुक्त राष्ट्र ने लगाए उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध)

उन्होंने संसद भवन में कहा कि पहले ईरान परमाणु करार का उल्लंघन नहीं करेगा। लेकिन जब अमेरिका अपने वादों को पूरा नहीं करेगा , तब चुप भी नहीं बैठा रहेगा। ईरान ने साबित कर दिया है कि यह सम्मान के बदले सम्मान करेगा और प्रतिबंध एवं धमकियों का प्रतिरोध के साथ माकूल जवाब देगा।

समारोह में जिंबाब्वे के राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे भी शरीक हुए। वह ईरान के पुराने मित्रों में एक हैं। कतर के अमीर अनुपस्थित थे जबकि रूहानी के पिछले शपथ ग्रहण के दौरान वह शरीक हुए थे। गौरतलब है कि मई में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूहानी ने कट्टरपंथी धर्मगुरू इब्राहिम रईसी पर जीत हासिल की थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X