Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस्राइल ने सीरिया में रातभर ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए हमले

इस्राइल की सेना ने आज कहा कि उसने रात भर सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर कई हमले किए। इससे पहले उसने अपनी सेनाओं पर रॉकेट और मिसाइल दागने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 10, 2018 11:18 IST
Israel attacks iran military bases in syria- India TV Hindi
Israel attacks iran military bases in syria

यरुशलम: इस्राइल की सेना ने आज कहा कि उसने रात भर सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर कई हमले किए। इससे पहले उसने अपनी सेनाओं पर रॉकेट और मिसाइल दागने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इस घटना से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इस्राइली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिक्स ने पत्रकारों से कहा, ‘‘इस्राइली सेना ने सीरिया में ईरानी सेना के कई ठिकानों पर हमले किए।’’ प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने खुफिया, साजो-सामान, भंडार गृह और वाहनों को निशाना बनाया। हाल के वर्षों में ईरान के ठिकानों के खिलाफ यह इस्राइली सेना का सबसे बड़ा अभियान है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस्राइल तनाव बढ़ाना नहीं चाहता। (92 वर्षीय नेता होंगे मलेशिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री )

गौरतलब है कि बीत बुधवार दमिश्क के बाहरी इलाके में इस्राइल के संदिग्ध हमले में मारे जाने वाले गैर सीरिया शासन समर्थक लड़ाकों की संख्या बढ़ कर 15 हो गयी। इनमें आठ ईरानी भी शामिल थे। ब्रिटेन स्थित एक युद्ध पर्यवेक्षक ने आज यह जानकारी दी। सीरियन ऑब्जर्वेशन फॉर ह्यूमन राइट्स समूह ने कहा कि हमले का निशाना कल देर रात राजधानी के दक्षिण में किश्वेह इलाके में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड का एक आयुध डिपो बना।

वहीं दूसरी ओर दमिश्क के मध्य में आतंकियों द्वारा किये गए बम विस्फोट और गोलाबारी में चार लोगों की मौत हो गयी और 24 लोग जख्मी हो गए। सीरिया की सरकारी संवाद समिति साना की खबर के मुताबिक दमिश्क टावर पर तीन गोले लगे। वहीं मैसाट स्क्वायर में एक विस्फोट हुआ। सरकारी टीवी विस्फोट स्थल के पास जलती मिनीबस और क्षतिग्रस्त कारों को दिखा रहा था।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement