Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Covid19 Vaccine: कोरोना की वैक्सीन को बड़ा झटका, जॉनसन एंड जॉनसन ने रोके सभी ट्रायल

कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है। फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 13, 2020 7:45 IST
Johnson and Johnson  pauses COVID-19 vaccine trials- India TV Hindi
Image Source : FILE Johnson and Johnson  pauses COVID-19 vaccine trials

कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है। फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार एक प्रतिभागी के बीमार पड़ने के चलते कंपनी ने तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। कंपनी के अनुसार यह रोक अस्थाई है। और परीक्षण के बाद ट्रायल को दोबारा शुरू किया जा सकता है।

जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को कहा कि एक अध्ययन प्रतिभागी में एक अस्पष्टीकृत बीमारी के कारण अपने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षणों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। प्रतिभागी की बीमारी की समीक्षा और मूल्यांकन एक स्वतंत्र डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड के साथ-साथ कंपनी के डायग्नॉस्टिक और सुरक्षा चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है।

स्टैड न्यूज के हवाले से एजेंसी ने बताया​ कि 60,000-रोगी परीक्षण चलाने वाले बाहरी शोधकर्ताओं को भेजे गए एक दस्तावेज का हवाला देते हुए विराम की सूचना दी। इसमें कहा गया था कि अध्ययन में रोगियों को भर्ती करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ऑनलाइन सिस्टम बंद कर दिया गया और डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड बुलाई जाएगी।

बता दें कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना की संभावित वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल शुरू कर दिए हैं। इंसानी ट्रायल के इस तीसरे और अंतिम चरण में 60,000 स्वस्थ वॉलेंटियरों पर इसका असर और सुरक्षा की जांच होगी। यह ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंचने वाली पहली ऐसी संभावित वैक्सीन है, जो सफल होने पर महज एक खुराक में ही कोरोना संक्रमण से सुरक्षा दे सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement