Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सोमालिया की राजधानी में ट्रक बम विस्फोट में 73 लोग मारे गए

आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अब्दीकादिर अब्दीरहमान ने 61 लोगों के मरने की पुष्टि की और कहा कि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 28, 2019 16:22 IST
Somalia- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रतिकात्मक तस्वीर

सोमालिया की राजधानी में शनिवार सुबह एक सुरक्षा जांच चौकी पर शनिवार सुबह हुए एक ट्रक बम विस्फोट में कम से कम 73 लोग मारे गए। यह हमला हाल के वर्षों में मोगादिशु में हुए भीषणतम हमलों में से एक है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आज के विस्फोट को देखकर उन्हें 2017 में हुए विस्फोट की याद आ गई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि अनेक घायल अस्पतालों में भर्ती हैं। मदीना अस्पताल के निदेशक डॉ. मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि अस्पताल में 73 शव पहुंचाए गए हैं।

मोगादिशु। आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अबदीकादिर अब्दीरहमान ने घायलों की संख्या 50 से अधिक बताई। मारे गए लोगों में से ज्यादातर विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों के छात्र हैं जो अपनी कक्षाओं के लिए निकले थे। पुलिस ने बताया कि मृतकों में तुर्की के दो नागरिक भी शामिल हैं। कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि विस्फोट सुबह के समय तब हुआ जब सोमालिया में लोग सप्ताहांत के बाद अपने काम के लिए निकले। इसमें सुरक्षा जांच चौकी स्थित कर संग्रह केंद्र को निशाना बनाया गया।

विस्फोट के बाद राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया। घटनास्थल पर नष्ट हुए वाहन और शव बिखरे नजर आए। अभी किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ प्राय: इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है।

चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है। अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement