1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. जिम्बाब्वे में आज ऐतिहासिक चुनाव, बड़ी संख्या में मतदान होने की उम्मीद

जिम्बाब्वे में आज ऐतिहासिक चुनाव, बड़ी संख्या में मतदान होने की उम्मीद

जिम्बाब्वे में सोमवार को ऐतिहासिक चुनाव होने जा रहे हैं। यह देश का पहला चुनाव है, जहां लंबे समय से देश पर शासन कर चुके रॉबर्ट मुगाबे का नाम नदारद है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 30, 2018 13:06 IST
जिम्बाब्वे, रॉबर्ट मुगाबे, चुनाव- India TV Hindi
Image Source : एपी जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे

हरारे: जिम्बाब्वे में सोमवार को ऐतिहासिक चुनाव होने जा रहे हैं। यह देश का पहला चुनाव है, जहां लंबे समय से देश पर शासन कर चुके रॉबर्ट मुगाबे का नाम नदारद है। इस बार देश में दोनों संसदीय और क्षेत्रीय निकाय चुनाव एक साथ होने जा रहे हैं। लगभग चार दशकों तक सत्ता में काबिज रहने के बाद 2017 में देश के राष्ट्रपति रह चुके मुगाबे को विद्रोह करने के आरोप में हटा दिया गया।

राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य दावेदार सत्तारूढ़ जानू-पीएफ पार्टी के विपक्षी एमरसन मनन्गवा और विपक्षी नेता नेल्सन चमिसा हैं। मुगाबे, जो पहली बार 1980 में आजादी के बाद सत्ता में आए थे, सोमवार को उन्होंने कहा कि वह अपने उत्तराधिकारी के लिए वोट नहीं करेंगे।

देश पहली बार बड़ी संख्या में मतदाताओं द्वारा मतदान डाले जाने की उम्मीद कर रहा है। जहां युवाओं का वोट महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है। पंजीकृत लोगों में से लगभग आधे से ज्यादा लोग 35 वर्ष से कम आयु के हैं। चुनाव के लिए फिर से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 5,635,706 है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X