Saturday, July 20, 2024
Advertisement

अलसल्वाडोर और तुर्की में बारिश व आग से 30 लोगों की मौत, फसल में लगी आग बस्तियों तक फैली

मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में जहां बारिश और बाढ़ के कहर से पिछले 2, 3 दिनों के भीतर 19 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं तुर्की में आग के कारण 11 लोगों की जान चली गई। बताया जा रहा है कि तुर्की में फसलों में लगी आग बस्तियों तक फैल गई और इसकी चपेट में आकर लोग मारे गए।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 22, 2024 10:29 IST
अलसल्वाडोर में बारिश के कारण कार पर गिरा पेड़ (बाएं) और तुर्की में लगी आग (दाएं)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS अलसल्वाडोर में बारिश के कारण कार पर गिरा पेड़ (बाएं) और तुर्की में लगी आग (दाएं)

सान सल्वाडोर/ अंकारा: कहीं कुदरत का कहर तो कहीं अचानक आई आपदा ने तबाही मचा रखी है। मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में भारी बारिश और लैंडस्लाइड से जहां शुक्रवार को 6 और लोगों की मौत के साथ कुल मृतकों का आंकड़ा 19 पहुंच गया तो वहीं तुर्की में लगी भीषण आग के कारण 11 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अल सल्वाडोर की राजधानी के बाहरी इलाकों में दीवारें गिरने और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 19 हो गई है।

ग्वाटेमाला के प्रशांत तट और मेक्सिको की खाड़ी में दो मौसमीय परिस्थितियों के कारण उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्बर्टो विकसित हुआ है और इसके प्रभाव से दक्षिणी मेक्सिको और मध्य अमेरिका में भारी बारिश हो रही है। अल सल्वाडोर के नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने भारी बारिश के कारण ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है वहीं शीर्ष अधिकारियों ने 15 दिन के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। देश के नागरिक सुरक्षा विभाग ने बताया कि एक मकान के गिरने से पांच और सात वर्ष की दो बच्चियों सहित छह लोगों की मौत हो गई। विभाग ने निवासियों को भूस्खलन के खतरे को लेकर सचेत किया है और कहा है कि बारिश के कारण पानी जमा होने से दीवारों के गिरने का खतरा है। सल्वाडोर के अधिकारियों ने देशभर में 150 आश्रय स्थल तैयार किए हैं, जिनमें से 82 आश्रय स्थलों में 1,212 नाबालिगों सहित 2,582 लोग रह रहे हैं। 

तुर्की में आग की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत

दक्षिण-पूर्वी तुर्किये में फसल में लगी आग रात भर में बस्तियों में फैल गई जिससे 11 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। पड़ोसी देश यूनान में अधिकारियों ने जंगल की आग के कारण एथेंस के दक्षिण और दक्षिणी पेलोपोन्नीज़ क्षेत्र के कई गांवों को खाली करा दिया। तुर्की में आग दियारबाकिर और मार्डिन प्रांतों के बीच के इलाके में लगी। दियारबाकिर के गवर्नर अली इहसन सू ने बताया कि हवा के झोंकों से यह आग तेजी से कोकसालन, याजसीसेगी और बागासिक गांवों तक पहुंच गई लेकिन शुक्रवार सुबह आग पर काबू पा लिया गया। स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया कि 11 लोग मारे गए हैंऔर लगभग 80 अन्य को उपचार की आवश्यकता है, जिनमें से छह की हालत गंभीर है।  जून (एपी)

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement