Friday, June 14, 2024
Advertisement

तुर्की में प्रकृति के कहर के बाद दिखा कुदरत का करिश्मा, भूकंप के 3 दिन बाद मलबे से जिंदा निकली 2 माह की बच्ची

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बाद अब तक का सबसे बड़ा चमत्कार नजर आया है। बचाव और राहत दल ने मलबे के नीचे दबी 2 माह की बच्ची को रेस्क्यू किया है। राहत दल भी इस बच्ची को जिंदा देखकर हैरान रह गया। मौके पर भारी संख्या में राहत और बचाव दलों के साथ स्थानीय लोग भी मौजूद रहे।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 09, 2023 6:17 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बाद अब तक का सबसे बड़ा चमत्कार नजर आया है। बचाव और राहत दल ने मलबे के नीचे दबी 2 माह की बच्ची को रेस्क्यू किया है। राहत दल भी इस बच्ची को जिंदा देखकर हैरान रह गया। मौके पर भारी संख्या में राहत और बचाव दलों के साथ स्थानीय लोग भी मौजूद रहे। मलबे को जैसे-जैसे हटाया गया, वैसे-वैसे एक मासूम जिंदगी बाहर आने को तड़पती देखी गई। पूरा मलबा हटते ही राहत कर्मियों ने बच्ची को गोद में लेकर बाहर निकाला तो हैरान रह गए। राहत कर्मियों के गोद में आते ही बच्ची ने आंखें खोल दीं और इधर-उधर हैरान नजरों से सबको देखती रही। यह देखकर एक राहत कर्मी ने उसका माथा चूम लिया और भगवान का शुक्रिया अदा किया।

2 महीने की एक और बच्ची मलबे से बाहर निकाली गई

मलबे से 3 दिन बाद बाहर निकलना किसी बड़े चमत्कार से कम नहीं था। राहत कर्मी ने दूसरे कर्मचारी को बच्चे को थमाया तो वह भी अपने गोद में उसे देर तक दुलार करते रहे। फिर उसे प्रारंभिक जांच और उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। लोग यह जानकर हैरान हो रहे थे कि आखिरकार बिना कुछ खाए-पीए यह बच्ची 3 दिनों तक आखिर जिंदा कैसे रही। इसी तरह एक दिन पहले 2 महीने की एक अन्य बच्ची को भी मलबे से रेस्क्यू किया गया था। वह बच्ची भी 48 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकाली गई थी। मलबे से निकाले जाने के बाद राहत कर्मियों ने बताया कि उन्होंने रेस्क्यू करते समय देखा कि बच्ची अंगूठा चूसते हुए मलबे में दबी पड़ी थी।

कुदरत के कहर के बाद कुदरत ने ही दिखाया करिश्मा
लोगों ने 3 दिन पहले जिस कुदरत का कहर देखा था। आज उसी कुदरत का ये करिश्मा देखकर हर कोई हैरान हो रहा है। बच्ची को रेस्क्यू किए जाने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। जिसे देखकर हर कोई भगवान का शुक्रिया अदा कर रहा है। इसी तरह तुर्की में करीब 53 घंटे बाद     1 वर्ष के एक अन्य बच्चे को भी राहत कर्मियों ने रेस्क्यू किया है। यह बच्चा भी मलबे के नीचे दबा था। तीसरे दिन उसे जिंदा देखकर बचाव टीम हैरत में पड़ गई। यह वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इन दोनों वीडियो को देखकर आप कह सकते हैं कि "जाको राखे साईंया मार सके न कोय"। आपको बता दें कि तुर्की और सीरिया में भूकंप से अब तक 11000 से अधिक लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। आशंका है कि अभी मौतों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें...

सीरिया में भूकंप से मची तबाही देखी तो पिघल गया उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का दिल, शोक संदेश में कही ये बात

Turkey Syria Earthquake Highlights: तुर्की में भूकंप के चलते 10 भारतीय फंसे, एक लापता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement