Friday, April 26, 2024
Advertisement

Turkey Syria Earthquake Highlights: तुर्की में भूकंप के चलते 10 भारतीय फंसे, एक लापता

भूकंप ने तुर्की और सीरिया को भारी नुकसान पहुंचाया है। यहां की हजारों इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं और मलबे के नीचे अभी भी हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है। इस प्राकृतिक आपदा से अब तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत लगातार मौके पर मदद पहुंचा रहा है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: February 08, 2023 22:28 IST
Turkey Syria Earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI भूकंप ने तुर्की और सीरिया को पहुंचाया भारी नुकसान

अंकारा: सोमवार को आए भूकंप ने तुर्की और सीरिया की कमर तोड़ दी है। इस आपदा में 11000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार चलाया जा रहा है और अस्पताल पीड़ितों से पटे पड़े हैं। इस भीषण आपदा के बीच भारत लगातार तुर्की और सीरिया को मदद पहुंचा रहा है। भारत ने राहत सामग्री के अलावा 30 बिस्तरों की चिकित्सा सुविधा वाले इंडियन आर्मी फील्ड अस्पताल को भी मौके पर भेजा है। 

 

Latest World News

Turkey Syria Earthquake LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तुर्की में भूकंप के बाद एक भारतीय लापता, 10 फंसे

    विनाशकारी भूकंप से प्रभावित तुर्की के दूर-दराज वाले इलाकों में एक भारतीय लापता है, जबकि 10 अन्य फंसे हुए हैं, लेकिन वे सुरक्षित हैं। इस बीच, पश्चिम एशिया के इस देश में तलाश एवं राहत अभियान चलाने के लिये भारत ने विशेषज्ञों की टीम भेजी है। 

  • 3:16 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    11000 से ज्यादा लोगों की मौत

    तुर्की और सीरिया में आए भूकंप की वजह से 11000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 

  • 12:35 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भारत की मदद सीरिया पहुंची: विदेश मंत्रालय

    6 टन से अधिक आपातकालीन राहत सहायता, जिसमें सुरक्षात्मक गियर के 3 ट्रक, आपातकालीन उपयोग की दवाएं, ईसीजी मशीन और अन्य चिकित्सा सामान शामिल हैं, सीरिया पहुंचा है। दमिश्क हवाई अड्डे पर स्थानीय प्रशासन और पर्यावरण उप मंत्री मुताज़ डौजी द्वारा इसका स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। 

     

  • 9:12 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में आ रही परेशानी

    भूकंप ने तुर्की और सीरिया को काफी नुकसान पहुंचाया है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है और आशंका जताई गई है कि हजारों लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इस बीच बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आ रही है। खराब मौसम की वजह से हेलिकॉप्टर की लैंडिंग नहीं हो पा रही है। ऐसे में राहत सामग्री सड़क के रास्ते ही पहुंच पा रही है। 

     

  • 8:47 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    WHO ने जताई 20 हजार लोगों के मरने की आशंका

    तुर्की और सीरिया में आए भूकंप की वजह से लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। अभी तक करीब 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस आपदा में करीब 20 हजार लोगों के मरने की आशंका जताई है। 

     

  • 8:39 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने सीरिया को शोक संदेश भेजा

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने तुर्की और सीरिया में लगभग 8,000 लोगों की जान लेने वाले घातक भूकंप पर अपने सीरियाई समकक्ष के प्रति संवेदना व्यक्त की है। किम ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को एक ध्वनि संदेश में कहा, "मुझे यकीन है कि आपके नेतृत्व में, सीरियाई सरकार और लोग भूकंप से हुए नुकसान को जल्द से जल्द दूर कर लेंगे और प्रभावित लोगों का जीवन स्थिर हो जाएगा।" 

  • 7:23 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    तुर्की और सीरिया की मदद के लिए आगे आया भारत

    भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर बताया, '30 बिस्तरों वाली चिकित्सा सुविधा के लिए इंडियन आर्मी फील्ड अस्पताल ले जाने वाले दो भारतीय वायु सेना के विमान अब तुर्की के अडाना पहुंच गए हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों की हमारी टीम चल रहे राहत प्रयासों में योगदान देगी।'

     

  • 7:22 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    7800 से ज्यादा लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

    तुर्की और सीरिया में सोमवार (6 फरवरी) को आए भूकंप से भीषण तबाही मची है। इस आपदा में मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रॉयटर्स के मुताबिक, अब तक इस आपदा की वजह से 7800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मलबे के नीचे अभी भी हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement