Saturday, April 27, 2024
Advertisement

माहे रमजान में आसमान में दिखा दुर्लभ नजारा, चमकीले चांद के नीचे छुपा वीनस, देखकर कहेंगे-वाह

आज आसमान में अद्भुत नजारा दिखा। चमकीले चांद के नीचे आकर वीनस छुप गया। ऐसा नजरा आपने कभी नहीं देखा होगा। कई लोगों ने इसे कैमरे में कैद कर लिया।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 25, 2023 6:15 IST
amazing special moon- India TV Hindi
आसमान में दिखा अद्भुत नजारा

आसमान में आज अद्भुत नजारा देखने को मिला। जब हमारे ग्रह का सबसे चमकीला ग्रह शुक्र चंद्रमा के करीब आ गया, आसमान के इस अद्भुत नजारे को लोगों ने कैमरे में कैद कर लिया। आसमान में ऐसा दिखा जैसे चांद के नीचे बिंदी लगी हो। एक तो चमकीला चांद और उसके नीचे छुपा वीनस। यह नजारा शुक्रवार को दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया क्योंकि ये दोनों आकाशीय पिंड एक-दूसरे के काफी करीब आ गए। दोनों एक साथ एक ही रेखा में दिखाई दिए, क्योंकि शुक्र ठीक चंद्रमा के पीछे दिखा और धीरे-धीरे चंद्रमा के अंधेरे किनारे के पीछे गायब हो गया। जबकि शुक्र शाम के समय आकाश में सबसे चमकीला दिखाई देता है और आज तो चंद्रमा हमारे ग्रह से निकटता के कारण अपनी चमक को लगभग 250 गुना बढ़ा दिया है।

एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी इंडिया आउटरीच एंड एजुकेशन ने एक ट्वीट में पहले ही बताया था कि "आज शुक्र और चंद्रमा एक साथ दिखाई देंगे और दोनों ग्रह एक दूसरे के बहुत करीब आ जाएंगे।" असल में, वे एक ही रेखा में लोगों को दिखाई देंगे लेकिन  फिर भी एक दूसरे से बहुत दूर होंगे। "

देखें अद्भुत नजारा

बता दें कि अभी माहे रमजान का महीना चल रहा है और चंद्रमा अमावस्या चरण में है और शुक्रवार को उसके सतह का सिर्फ नौ प्रतिशत से अधिक भाग ही दिखाई दे रहा था। इस चरण में चंद्रमा आधा तक ही दिखाई देता है।  

समय और तिथि के अनुसार, बढ़ता हुआ वर्धमान चंद्रमा तब शुरू होता है जब चंद्रमा अमावस्या के संयोजन के बाद फिर से दिखाई देता है जब सूर्य और पृथ्वी चंद्रमा के विपरीत दिशा में होते हैं। आज की ये घटना केवल शुक्र के लिए ही नहीं होगी जो शाम के समय आकाश में मौजूद होगा। मार्च के अंत में एक बार फिर आसमान में पांच ग्रहों की उपस्थिति को एक साथ चिह्नित किया जाएगा और इसे खुली आंखों से पृथ्वी से देखा जाएगा। 

25 मार्च से 30 मार्च के बीच पांच ग्रहों को एक रेखा में देखा जा सकेगा जो हैं बृहस्पति, बुध, शुक्र, यूरेनस और मंगल। इन ग्रहों की एक दुर्लभ परेड आसमान में दिखाई देगी। जबकि सभी पांचों ग्रह मार्च के अंतिम दिनों में एक-दूसरे के चारों ओर घूमते रहते हैं, आप उन्हें 28 मार्च को सबसे साफ देख पाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement