Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, ग्रहों की परेड और जबर्दस्त होगा डांस, कब और कैसे देख सकेंगे-जानें डिटेल्स

मंगलवार, 28 मार्च को आसमान में अद्भुत नजारा दिखेगा जब पांच ग्रहों की परेड होगी। इस दुर्लभ दृश्य का आनंद लेने के लिए तैयार रहिए। बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और यूरेनस कल आसमान में परेड करते नजर आएंगे। जानिए पूरी डिटेल्स-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 27, 2023 17:39 IST
amazing planet parade - India TV Hindi
Image Source : TWITTER कल शाम आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा

Planet parade: मंगलवार, 28 मार्च को आकाश में पांच ग्रहों की परेड होगी और अब कल इस दुर्लभ दृश्य का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए। पांच ग्रह जो रात के आकाश में दिखाई देंगे वे बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और यूरेनस हैं। ये ग्रह मनुष्यों के लिए एक दुर्लभ शो लगाएंगे और एक साथ परेड करते नजर आएंगे। इनमें से एक बोनस के रूप में, 27 मार्च और 28 मार्च को सुबह बहुत कम समय के लिए शनि भी दिखाई देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको आकाश में शुक्र, मंगल और बृहस्पति को देखने के लिए दूरबीन की भी आवश्यकता नहीं होगी। बुध और यूरेनस को पहचानना तुलनात्मक रूप से कठिन है। उन्हें दूरबीन से देखा जा सकता है।

देखने से ना चूकें ये दुर्लभ नजारा

"प्लैनेट परेड" देखने का सबसे अच्छा समय मंगलवार, 28 मार्च को सूर्यास्त के ठीक बाद का है। सूर्यास्त के 30 मिनट के भीतर ग्रह आसमान से गायब होने लगेंगे, इसलिए आपको वास्तव में जल्दी और तैयार रहने की आवश्यकता है। मंगलवार को दुर्लभ नजारा देखने से चूक गए तो 17 साल बाद 2040 में ही ऐसा देखने को मिलेगा।

कब और कैसे देख सकते हैं प्लानेट परेड

इसे देखने के लिए सूर्यास्त के ठीक बाद पश्चिम की ओर देखें। नासा के उल्कापिंड पर्यावरण कार्यालय के एक प्रमुख बिल कुक के अनुसार, "आप इन ग्रहों को लगभग 50 डिग्री या उससे अधिक तक फैली हुई रेखा में देखेंगे।" इसका अर्थ है कि ग्रह आकाश के क्षितिज से लगभग आधे रास्ते तक फैले होंगे। इनमें से "सुबह का तारा" शुक्र सबसे चमकीला होगा। यहां तक ​​कि अगर आप अत्यधिक प्रकाश प्रदूषण वाले क्षेत्र में हैं, तो भी आप इसे देख सकेंगे। मंगल भी दिखाई देगा और यह चंद्रमा के करीब होगा।

भारत में, मंगलवार, 28 मार्च को सूर्यास्त का समय शाम 6:36 IST है। इसलिए उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें। ग्रह भारतीय समयानुसार शाम 6:36 बजे से शाम 7:15 बजे के बीच सर्वश्रेष्ठ दिखाई देंगे।

ध्यान दें कि बुध और बृहस्पति जल्दी से क्षितिज में गोता लगाएंगे और सूर्यास्त के 30 मिनट के भीतर गायब हो जाएंगे। भारत में दोनों ग्रह भारतीय समयानुसार शाम 7:06 बजे तक गायब हो जाएंगे।

अगर आप अपनी नग्न आंखों से देखेंगे तो ये तीन ग्रह काफी उज्ज्वल दिखाई देंगे और तीनों शुक्र, मंगल और बृहस्पति शानदार प्रदर्शन करेंगे। ऐसा लगता है कि बुध और यूरेनस इंसानों के शौकीन नहीं हैं। उन्हें देखने के लिए आपको दूरबीन की आवश्यकता हो सकती है।

भारता में 28 मार्च 2023 यानी मंगलवार को ये पांचों ग्रह दिखाई देंगे।

सूर्यास्त के ठीक बाद पश्चिम की ओर देखें। भारत में, ग्रह शाम 6:36 बजे से शाम 7:15 बजे के बीच सर्वश्रेष्ठ दिखाई देंगे।

चंद्रमा इन ग्रहों को आसमान में शामिल कर लेगा क्योंकि यह कुछ दिनों पहले दुनिया भर में देखे गए चमकदार प्रदर्शन के बाद चंद्रमा शुक्र से दूर जाना जारी रख सकता है।

देर न करें: सूर्यास्त के लगभग आधे घंटे बाद बुध और बृहस्पति जल्दी से क्षितिज के नीचे डूब जाएंगे। पांच ग्रहों का प्रसार पृथ्वी पर कहीं से भी देखा जा सकता है, जब तक कि आपके पास स्पष्ट आकाश और पश्चिम का दृश्य है।

शुक्र आकाश में सबसे चमकीली चीजों में से एक होगा और मंगल लाल रंग की चमक के साथ चंद्रमा के पास लटक रहा होगा। यूरेनस को शुक्र के ठीक ऊपर एक हरे रंग की चमक के साथ देखा जा सकता था।

जबकि ग्रह आकाश में पंक्तिबद्ध दिखाई देंगे, इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तव में एक दूसरे के करीब हैं। 

ये भी पढ़ें: 

रेलवे स्टेशन पर नमाज पढ़ने वाले शख्स को सुरक्षाकर्मी ने रोका, गई नौकरी, जानिए कहां का है मामला?

यूके में मुस्लिमों की आबादी बढ़ी, हिंदुओं पर ये बड़ा खुलासा, जानकर खुश हो जाएंगे आप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement