Monday, April 29, 2024
Advertisement

नाइ​जीरिया में खूनी संघर्ष, घात लगाकर किए गए हमले में 36 सैनिकों की मौत, हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

नाइजीरिया में संघर्ष के दौरान 36 सैनिकों की मौत हो गई है। सशस्त्र उग्रवादियों ने घात लगाकर हमला किया था। उत्तरी इलाकों में सशस्त्र गिरोह के साथ संघर्ष हुआ है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 18, 2023 12:36 IST
नाइ​जीरिया में खूनी संघर्ष, घात लगाकर किए गए हमले में 36 सैनिकों की मौत, हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त- India TV Hindi
Image Source : FILE नाइ​जीरिया में खूनी संघर्ष, घात लगाकर किए गए हमले में 36 सैनिकों की मौत, हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

Nigeria: नाइजीरिया के उत्तरी इलाके में सशस्त्र उग्रवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले और हैलिकॉप्टर एक्सीडेंट में 36 नाइजीरियाई सैनिकों की मौत हो गई।  नाइजीरियाई सेना ने गुरुवार को कहा कि उत्तरी क्षेत्र में सशस्त्र गिरोह के साथ संघर्ष के दौरान उग्रवादियों ने घात लगाकर हमले किए। 

बंदूकधारियों की इलाके में बढ़ रही ताकत

स्थानीय निवासियों ने मीडिया को बताया कि सप्ताह की शुरुआत में हुई झड़पों के बाद नाइजर राज्य के वुशीशी जिले में सशस्त्र गिरोहों ने हेलीकॉप्टर को मार गिराया था। इससे देश के सबसे बुरी तरह प्रभावित उत्तरी क्षेत्र में बंदूकधारियों की बढ़ती ताकत के बारे में विश्लेषकों की चेतावनियां गूंज उठीं। रक्षा प्रवक्ता मेजर जनरल एडवर्ड बुबा ने संवाददाताओं को बताया कि सैनिक सोमवार को नाइजर राज्य में एक "आक्रामक अभियान" चला रहे थे, तभी सशस्त्र गिरोहों ने उन पर घात लगाकर हमला कर दिया। 

नाइजीरियाई वायुसेना का हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

रक्षा प्रवक्ता बुबा ने कहा कि इसके बाद हताहतों को निकालने के लिए नाइजीरियाई वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर भेजा गया, लेकिन यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस कारण पायलटों और चालक दल के सदस्यों सहित 14 सैन्य कर्मियों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है।

सैन्य अभियानों में दर्जनों उग्रवादी मारे गए

रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि कई अन्य सैन्य अभियानों में उग्रवादी गिरोह के दर्जनों सदस्य या तो मारे गए या हिरासत में लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नाइजीरिया की सेना देश के इस अशांत क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हमले ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद अदेकुनले टीनुबु के सामने नई चुनौती पेश की है, जो हाल ही में सैन्य तख्तापलट के बाद पड़ोसी देश नाइजर में लोकतंत्र को बहाल करने के लिए ECOWAS के पश्चिम अफ्रीका क्षेत्रीय ब्लॉक के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं।

Also Read: 

चीन में कम हो रही आबादी, बूढ़ों की संख्या ज्यादा, गिर गई बच्चे पैदा करने की दर, सरकार दे रही यह मंजूरी

पाकिस्तान से आई बड़ी खबर, जल्द आम चुनाव हो पाना मुश्किल, इस फैसले की वजह से फंस रहा पेंच

उत्तर कोरिया और चीन की आएगी शामत, अमेरिका और जापान मिलकर बना रहे खतरनाक मिसाइल इंटरसेप्टर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement