Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कांगो नदी में आग से जल गई नौका, 16 लोगों की मौत, कई घायल

अफ्रीकी देश में सोमवार शाम बड़ा हादसा हो गया। कांगो नदी में यात्रियों से भरी नाव में आग लग गई। इस घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। हालांकि कई लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 24, 2023 9:52 IST
आग से जल गई नौका- India TV Hindi
Image Source : FILE आग से जल गई नौका

Africa News: अफ्रीका की कांगो नदी में एक नाव में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। यह हादसा सोमवार शाम हुआ। इस भीषण हादसे में 16 लोगों की मौत की खबर है। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी। जानकारी के अनुसार प्रांतीय डिप्टी पपी एपियाना ने बताया कि नौका ईंधन लेकर जायरे की राजधानी किन्शासा के पूर्वी हिस्से से मबांडाका शहर की ओर जा रही थी।

हादसे से 11 लोगों को सुरक्षित बचाया

उन्होंने बताया कि हादसे में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। एपियाना के मुताबिक, हादसे के बाद कम से कम 11 लोगों को बचाया गया और फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कुछ और लोग लापता हैं या नहीं। इससे  पहले कांगो नदी में एक नाव पलट गई थी, जिससे उसमें सवार कम से कम 40 लोग मारे गए थे।

कांगो में पलट गई थी नाव, 40 लोगों की हो गई थी मौत

कांगो में पिछले दिनों नाव पलटने के हादसे में 40 लोगों की मौत हो गई थी। बचाव दल लापता लोगों की तलाशी में जुटा रहा था। यह नाव मबांदाका शहर के पास डूबी थी। उप प्रांतीय गवर्नर टेलर नगनजी के अनुसार, इक्वेटर प्रांत के मबांदाका शहर में शुक्रवार देर रात एक नाव पलट गई। यह नाव यात्रियों को कांगो नदी से सटे बोलोम्बा शहर ले जा रही थी। इस नाव पर 300 से अधिक लोग सवार थे। 

नाव से रात में यात्रा करने पर सरकार ने लगाया है प्रतिबंध

इक्वेटर प्रांत के प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री डिडियर मबुला ने कहा कि 189 लोगों को रेस्क्यू किया गया। डिडियर मबुला ने कहा कि अक्सर नाव में क्षमता से अधिक लोग सवार हो जाते हैं जिसकी वजह से ऐसी घटनाएं घटती है। देश के उत्तर-पश्चिम में अधिकांश आबादी अच्छी सड़कों की कमी और कम खर्चीली होने की वजह से नाव से यात्रा करना पसंद करते हैं। कांगो सरकार ने दुर्घटनाओं से बचने के लिए पूरे देश में रात की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था, हालांकि कई लोग इस निर्देश की अवहेलना कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement