Saturday, June 22, 2024
Advertisement

चीन ने फिर बढ़ाया ताइवान का तनाव, द्वीप देश को घेर कर शुरू किया व्यापक दंड अभ्यास

चीन ने ताइवान का तनाव बढ़ाने के लिए उसके जलडमरूमध्य में दंड अभ्यास शुरू कर दिया है। इससे ताइवान में खलबली मच गई है। चीन ने यह अभ्यास ऐसे वक्त शुरू किया है। जब लाई चिंग-ते ताइवान के नए राष्ट्रपति बने हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 23, 2024 14:37 IST
ताइवान के करीब चीन का दंडी अभ्यास- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ताइवान के करीब चीन का दंडी अभ्यास

बीजिंग/ताइपे: ताइवान में नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने द्वीप देश की टेंशन बढ़ाना शुरू कर दिया है। अब चीन की सेना ने बृहस्पतिवार को ताइवान के चारों तरफ दो दिवसीय व्यापक "दंड अभ्यास" शुरू कर दिया है। इससे ताइवान में हलचल मच गई है। इस दंड अभ्यास में उसकी सेना, नौसेना, वायु सेना और रॉकेट बल भाग ले रहे हैं। चीन ने यह अभ्यास ऐसे वक्त में किया है जब स्व-शासित द्वीप ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने देश पर चीन की संप्रभुता के दावे को अस्वीकार किया है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, चीन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमान ने बृहस्पतिवार सुबह 7:45 बजे ताइवान द्वीप के आसपास संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। चीन का मानना है कि ताइवान को मुख्य भूमि के साथ जोड़ा जाना चाहिए भले ही इसके लिए बल प्रयोग करना पड़े। पीएलए ईस्टर्न थिएटर कमान के प्रवक्ता ली शी ने कहा, ‘‘यह अभ्यास ‘ताइवान स्वतंत्रता’ बलों के अलगाववादी कृत्यों के लिए एक कड़ी सजा और बाहरी ताकतों द्वारा हस्तक्षेप और उकसावे के खिलाफ एक कड़ी चेतावनी जैसा है।

ताइवान जलडमरूमध्य में उतरी चीन की सेना

चीनी सेना की ओर से यह अभ्यास ताइवान जलडमरूमध्य, ताइवान द्वीप के उत्तर, दक्षिण और पूर्व के साथ-साथ किनमेन, मात्सु, वुकिउ और डोंगयिन द्वीपों के आसपास के क्षेत्रों में किया जा रहा है। इससे ताइवान में खलबली मच गई है। ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीन ने ताइवान के आसपास अपने लड़ाकू विमान और जंगी जहाज भेजा हो। इससे पहले भी अक्सर चीन इस तरह की हरकतें करता रहा है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

गाजा में अमेरिकी पोतघाट से फिलिस्तीनियों को मानवीय मदद पहुंचनी शुरू, 41 ट्रक से भेजी राहत सामग्री

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप के समर्थन में आई निक्की हेली, जो बाइडेन की बढ़ी टेंशन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement