न्यूजीलैंड के पास दक्षिणी प्रशांत महासागर के टोंगा में 7.3 तीव्रता का भूकंप

न्यूजीलैंड के पास दक्षिणी प्रशांत महासागर के टोंगा में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप की गहराई 25 किलोमीटर थी। भूकंप के कंपन के फौरन बाद इस समुद्री इलाके में सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 11, 2022 19:53 IST
न्यूजीलैंड के पास टोंगा में 7.3 तीव्रता का भूकंप- India TV Hindi
Image Source : FILE न्यूजीलैंड के पास टोंगा में 7.3 तीव्रता का भूकंप

न्यूजीलैंड के पास दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित टोंगा में 11 नवंबर 2022 की शाम करीब 6 बजे भयानक भूकंप आया। भूकंप कितना शक्तिशाली था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस भूकंप की तीव्रता 7.3 थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र टोंगा के नीयाफू से पूर्व-दक्षिणपूर्व की तरफ 211 किलोमीटर दूर था। भूकंप की गहराई 25 किलोमीटर थी। भूकंप के कंपन के फौरन बाद इस समुद्री इलाके में सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया।

टोंगा और उसके आसपास के कई द्वीपों भूकंप का सायरन बज उठा। लोग घबराकर हाईट वाले स्थानों की ओर जाने लगे। लोगों को समुद्री इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है। बता दें कि यहां इसी साल जनवरी में यहां समुद्र के अंदर एक ज्वालामुखी फटा था, जो 100 सालों का सबसे शक्तिशाली ज्वालामुखी विस्फोट माना जा रहा था। पूरा द्वीप भयानक राख की चादर में घिर गया था।

इस ज्वालामुखी विस्फोट ने इतना राख और पत्थर खिसकाया था, जिससे की पूरी पनामा नहर भर जाए। टोंगा ज्वालामुखी के विस्फोट ने धरती को दो बार हिला दिया। क्योंकि इससे निकले शॉकवेव ने पूरी धरती के दो चक्कर लगाए थे।

दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप आने की घटनाएं होती रहती हैं। इनमें प्रशांत महासागर के कई द्वीपीय इलाके शामिल हैं। जापान में तो सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं। भूकंप की बात की जाए तो हाल ही में नेपाल और हमारे देश के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार जैसे राज्यों में भी भूकंप आया था। भूकंप का उद्गम केंद्र नेपाल था। यह भूकंप 6.6 की तीव्रता वाला था। भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन