Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हमास ने 5 बंधकों की सुरंग में हत्या कर दिया नेतन्याहू को बड़ा झटका, बौखलाई इजरायली सेना

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हमास आतंकियों ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ा झटका दिया है। हमास आतंकियों ने 5 और बंधकों की हत्या कर दी है। इन बंधकों के शव इजरायली सेना ने गाजा की सुरंग से बरामद किया है। मारे गए लोगों में 3 इजरायली सैनिक भी शामिल हैं। इससे इजरायली सेना बौखला गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 25, 2023 11:54 IST
गाजा की सुरंग में मारे गए बंधकों को नमन करते इजरायली सैनिक।- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा की सुरंग में मारे गए बंधकों को नमन करते इजरायली सैनिक।

इजरायली सेना द्वारा गाजा पर बमबारी तेज किए जाने से खफा हमास आतंकियों ने 5 और इजरायली बंधकों की सुरंग में हत्या कर दी है। हमास आतंकियों ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 5 बंधकों की हत्या कर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बड़ा झटका दिया है। इससे इजरायली सेना बौखला गई है। इजरायली सैनिकों ने गाजा के सुरंग से पांचों बंधकों का शव बरामद किया है। मृतक बंधकों को इजरायली सेना ने अपने ध्वज के साथ नमन किया है। आइडीएफ सेना की ओर से एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मृतक बंधकों को नमन करते और सम्मान देते दिखाया गया है। 

इज़रायली सेना ने रविवार को कहा कि उसने पांच बंधकों के शव बरामद किए हैं, जो हमास की कैद में रहने के दौरान मारे गए। इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने रविवार को पांचों शवों की बरामदगी के बाद गाजा शहर में हमास के सुरंग नेटवर्क को दिखाते हुए एक वीडियो भी जारी किया है। आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, "एक केंद्रीकृत खुफिया प्रयास में, आईडीएफ सैनिकों ने 7 अक्टूबर के नरसंहार के दौरान अपहृत 5 बंधकों के शवों का पता लगाया और उन्हें वापस इज़रायल ले आए।" इस महीने की शुरुआत में दक्षिणी इज़राइल में एक संगीत समारोह में भाग लेने वाले 36 वर्षीय इजरायली सैनिक ज़िव दादो और 27 वर्षीय एडेन ज़कारिया के शव भी 7 अक्टूबर को बंधक बनाए जाने के बाद बरामद किए गए थे।  शेष तीन शव, जिनकी पहचान सार्जेंट रॉन शर्मन, सीपीएल निक बेइज़र और एलिया टोलेडानो के रूप में की गई है। 

इजरायल की जमीन पर किया गया दफन

बंधकों का शव बरामद करने के बाद आइडीएफ सेना उन्हें अपने देश वापस लाई और सम्मान पूर्वक इजरायली जमीन पर उन्हें दफन किया गया। मारे गए बंधकों में 3 इजरायली सैनिक भी शामिल हैं। एक सैनिक ने टिप्पणी कर कहा कि "तीन शहीद सैनिक जिन्हें हमने आज यहां से बरामद किया है और अपने लोगों को इज़रायल की भूमि में उचित तरीके से दफनाना हमारा सर्वोच्च मूल्य है।" शनिवार को, हमास ने गाजा पट्टी में बंदी बनाए गए पांच बंधकों के लिए जिम्मेदार समूह से संपर्क टूटने की सूचना दी। उन्होंने यह अनुमान लगाया कि वे इजरायली हमले के दौरान मारे गए।

रविवार को इजरायली हमले में मारे गए 60 लोग

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार को इजरायली हवाई हमले में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को, हमास ने गाजा से इज़रायल के खिलाफ एक आश्चर्यजनक हमला किया था। इसमें करीब 1200 इजरायली लोगों की मौत हो गई थी। हमले के दौरान हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने लगभग 250 बंधकों को पकड़ लिया। इन बंधकों में से 105 को रिहा कर दिया गया है, जबकि कई अन्य की मौत हो गई है। जिनमें दोस्ताना गोलीबारी की घटनाओं में हुई मौतें भी शामिल हैं। वहीं इज़रायल ने आतंकवादी समूह को नष्ट करने के घोषित उद्देश्य के साथ अविश्वसनीय हवाई और जमीनी आक्रमण शुरू किया है। हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस संघर्ष में कम से कम 20,424 लोगों की जान गई है, जिनमें महिलाओं और बच्चों की संख्या बहुत अधिक है।

यह भी पढ़ें

गाजा में फिर मजबूत होने लगा हमास आतंकी संगठन, 13 इजरायली सैनिकों को कर दिया ढेर

नए विवाद की जड़ बनी फारस की खाड़ी, दो मुस्लिम दोस्त देश हो गए आमने-सामने; ईरान ने रूसी दूत को किया तलब

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement