Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कांगो में कुदरत का कहर, भूस्खलन की चपेट में आने से 15 की मौत करीब 60 लोग हैं लापता

कांगो में एक बार फिर भारी बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है। बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 15 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 60 लोग लापता हैं। लापता लोगों की तलाश जारी है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 15, 2024 13:14 IST
कांगो में बारिश (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP कांगो में बारिश (फाइल फोटो)

Congo Heavy Rain And Landslide: कांगो में कुदरत का कहर देखने को मिला है। दक्षिण पश्चिम कांगो में भारी बारिश के बाद हालात बिगड़ गए हैं। बारिश के चलते हुए भूस्खलन में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है और करीब 60 लोग लापता बताए जा रहे हैं।  स्थानीय अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इडियोफा शहर के निकट बंदरगाह से कुछ दूरी पर हुए भूस्खलन के बाद सात लोग जीवित पाए गए हैं। स्थानीय अधिकारी ढेधे मुपासा ने कहा, ''बंदरगाह से आगे एक पहाड़ी है और बारिश के कारण पहाड़ की मिट्टी खिसक गई, इससे बड़ा हादसा हुआ है।'' 

जारी है लापता लोगों की तलाश 

प्रांत के अंतरिम गवर्नर फ्लिसीन किवे ने संवाददाताओं को बताया कि लापता लोगों की तलाश के लिए एक टीम को भेजा गया है, जिन्होंने सात लोगों को जीवित पाया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया है। उन्होंने बताया कि 60 लोग अभी भी लापता हैं। एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि लापता लोगों की सटीक संख्या बता पाना मुश्किल है क्योंकि हर शनिवार को इस जगह बाजार लगता था। अधिकारी ने बताया कि यह इलाका एक तरह का बंदरगाह है, जहां मछुआरे मछली बेचने आते हैं। 

पहले भी देखने को मिली तबाही  

कांगो में इससे पहले भी बारिश और भूस्खलन का कहर देखने को मिल चुका है। बीते साल दिसंबर के महीने में भी कांगो में भारी बारिश ने कहर बरपाया था। यहां के बुकावू शहर में मूसलाधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 14 लोगों की मौत हो गई थी। दिसंबर से पहले सितंबर में उत्तर-पश्चिमी कांगो में मूसलाधार बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ था, जिसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई थी। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

अमेरिका ने भी ईरान के हमलों को किया नाकाम, मिसाइलों और 80 से अधिक Drones को किया तबाह

इजराइल पर ईरान के हमले से भड़के G7 देश, दे डाली ये बड़ी चेतावनी, बोले...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement