Friday, April 26, 2024
Advertisement

IDF के हमले में मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का ये मुखिया, इजरायल पर आतंकी हमले का किया था नेतृत्व

इजरायल पर 7 अक्टूबर को शुरुआती हमले का नेतृत्व करने वाला और उत्तरा गाजा से इजरायली सेना पर कई आतंकी हमले करने वाला खूंखार आतंकी ममदोह लुलु को आइडीएफ ने एक हवाई हमले में मार गिराया है। ममदोह लुलु उत्तरी गाजा पट्टी का परिचालन स्टाफ प्रमुख और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का वरिष्ठ सदस्य था।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 05, 2024 8:38 IST
ममदोह लुलु, उत्तरी गाजा पट्टी के परिचालन स्टाफ का प्रमुख और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का वरिष्- India TV Hindi
Image Source : IDF X ममदोह लुलु, उत्तरी गाजा पट्टी के परिचालन स्टाफ का प्रमुख और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन का वरिष्ठ सदस्य

इजरायली सेना को उत्तरी गाजा में एक और बड़ी सफलता मिली है। इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) और शिन बेट ने उत्तरी गाजा पट्टी के परिचालन स्टाफ के प्रमुख और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के वरिष्ठ सदस्य व खूंखार आतंकी ममदोह लुलु को हवाई हमले में मार गिराया है। लुलु उत्तरी गाजा पट्टी क्षेत्र में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के प्रमुख सहायकों के तौर पर काम कर रहा था और विदेशों में संगठन के मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के लगातार संपर्क में था। आइडीएफ के लड़ाकू विमानों के हमले में लुलु मारा गया है। आइडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिये यह जानकारी दी है।

बता दें कि लुलु फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद में एक केंद्रीय व्यक्ति था। इस आतंकी ने युद्ध के दौरान गाजा से इज़रायल के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया। साथ ही 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए शुरुआती हमलों का भी उसने नेतृत्व किया था। इजरायली सेना को लंबे समय से लुलु की तलाश थी। आइडीएफ के वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लुलु कहीं जा रहा था, जिसे ट्रैस करने के बाद इजरायली सेना ने उस पर बम गिरा दिया। वहीं उसका काम खल्लास हो गया। इस आतंकी के मारे जाने से फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन से लेकर हमास आतंकियों में खलबली मच गयी है।  

इसी हफ्ते बेरूत में आइडीएफ ने मारा था हमास का यह खूंखार आतंकी

इजरायली सेना ने अभी इसी हफ्ते हमास समूह के एक बड़े कमांडर को हवाई हमले में ढेर कर दिया था। यह आतंकी लेबनान के बेरूत में छिपा था। इस आतंकी के मारे जाने की सूचना खुद लेबनान ने दी है। लेबनान के हिजबुल्ला समूह के टेलीविजन स्टेशन का कहना है कि दक्षिणी बेरूत उपनगर में मंगलवार को हुए एक विस्फोट में हमास के शीर्ष अधिकारी सालेह अरौरी की मौत हो गई। हमास की सैन्य शाखा के संस्थापकों में से एक सालेह अरौरी ने वेस्ट बैंक में समूह का नेतृत्व किया था। 7 अक्टूबर को हमास-इजराइल युद्ध शुरू होने से पहले ही इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अरौरी की जान लेने की धमकी दी थी। इसलिए भी यह आइडीएफ की हिट लिस्ट में था।

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement