Sunday, May 19, 2024
Advertisement

'परमाणु हादसे के करीब पहुंची दुनिया', जानें अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख ने ऐसा क्यों कहा

जापोरीजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में हुए हमलों के बाद रूस और यूक्रेन एक दूसरे पर इसका आरोप मढ़ रहे हैं। लेकिन इस बीच अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बड़ी बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 16, 2024 15:48 IST
 Zaporizhzhia nuclear plant- India TV Hindi
Image Source : AP Zaporizhzhia nuclear plant

संयुक्त राष्ट्र: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। दोनों ही देश एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं। इस बीच रूस और यूक्रेन ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हुए हमलों के लिए सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया। इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि हमले ने दुनिया को "खतरनाक रूप से परमाणु हादसे के करीब" पहुंचा दिया है। न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हुए हमले ने पूरी दुनिया को टेंशन में डाल दिया है। 

'लापरवाह हमले तुरंत बंद होने चाहिए' 

आईएईए महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि उनकी एजेंसी ने सात अप्रैल से जापोरीजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के खिलाफ तीन हमलों की पुष्टि की है। उन्होंने सुरक्षा परिषद से कहा, "ये लापरवाह हमले तुरंत बंद होने चाहिए। हालांकि, सौभाग्य से इस बार उनके कारण कोई रेडियोलॉजिकल हादसा नहीं हुआ है, लेकिन इससे जोखिम काफी बढ़ जाता है।" 

'यह पता लगाना है मुश्किल'

ग्रॉसी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि संयंत्र पर हमला करने वाले ड्रोन की रिमोट-नियंत्रित प्रकृति का मतलब है कि यह निश्चित रूप से पता लगाना असंभव है कि उन्हें किसने संचालित किया। उन्होंने कहा, "ऐसा कुछ कहने के लिए हमारे पास सबूत होना चाहिए। हमले कई ड्रोन्स से किए गए हैं।" 

किसने क्या कहा?

जापोरीजिया परमाणु संयंत्र दक्षिण पूर्वी यूक्रेन में रूस नियंत्रित क्षेत्र में स्थित है और इसके छह परमाणु रिएक्टर हैं। यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने सोमवार को स्थल पर खतरों के लिए फिर से रूस को दोषी ठहराया। अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने अमेरिका और स्लोवेनिया की पहल पर हुई सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा, "रूस को इन जोखिमों की परवाह नहीं है।" रूस के संयुक्त राष्ट्र राजदूत वासिली नेबेंजिया ने कहा, "आईएईए की रिपोर्ट यह नहीं बताती है कि हमलों के पीछे कौन सा पक्ष है। हम अच्छी तरह जानते हैं कि यह कौन है।" नेबेंजिया ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में, ऐसे हमले ना केवल फिर से शुरू हुए, बल्कि काफी तेज हो गए।’’ संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सेर्गी किस्लित्स्या ने इन हमलों के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि ‘‘रूस ने यह सुनियोजित हमला अपने पड़ोसी देश पर आक्रमण से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए किया है।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

दुनिया के इस शानदार शहर में चूहों ने कर दिया है लोगों का जीना हराम, अब जो होगा वो आप सोच भी नहीं सकते

'चीन से मुकाबले के लिए भारत है तैयार', जानें अमेरिकी रक्षा खुफिया अधिकारी ने और क्या कहा...

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement