Monday, April 29, 2024
Advertisement

VIDEO: इजरायल ने गाजा पर फिर किया एयरस्ट्राइक, 70 लोगों की मौत, लाश लेकर भागते दिखे लोग

इजरायल ओर फिलिस्तीन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। क्रिसमस के दिन भी इजरायल ने गाजा के एक शरणार्थी शिविर पर बड़ा एयरस्ट्राइक किया है जिसमें 70 लोगों की मौत हो घई है। हमास ने ये जानकारी दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: December 25, 2023 10:05 IST
israel hamas war updates- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इजरायल ने गाजा पर किया एयरस्ट्राइक

गाजा: गाजा के अब तक के सबसे घातक युद्ध ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रविवार को बेथलहम में निराशा का माहौल पैदा कर दिया, क्योंकि हमास द्वारा संचालित एक शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने तब एयरस्ठ्राइक किया जब अन्य देशों में लोग धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मना रही थी। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार की देर रात इजरायली हमले में मध्य गाजा में अल-मगाजी शरणार्थी शिविर में हवाई हमलों में कम से कम 70 लोग मारे गए और कई घर नष्ट हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि "मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है" क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि हमले के समय कई परिवार इसी इलाके में थे।

इजरायल के इस एयरस्ट्राइ के बाद लोगों के शव को लेकर उनके परिजन भागते दिखे-

देखें वीडियो

यीशु मसीह के जन्मस्थान के रूप में प्रतिष्ठित वेस्ट बैंक के कब्जे वाले शहर बेथलहम में क्रिसमस समारोह प्रभावी ढंग से रद्द कर दिया गया, जहां लैटिन कुलपति ने गाजा के फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता का संदेश दिया था। पोप फ्रांसिस ने शांति के आह्वान के साथ सेंट पीटर्स बेसिलिका में सामूहिक प्रार्थना भी की।

गाजा में 154 सैनिक मारे गए थे

आधिकारिक बयानों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल में नागरिकों की रक्षा के लिए "महत्वपूर्ण आवश्यकता" पर जोर दिया था, जिन्होंने इज़राइल को "अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त होने तक युद्ध जारी रखने" की कसम खाई थी। युद्ध जारी रहने के बीच, इजरायली सेना ने कहा कि 27 अक्टूबर को जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से गाजा में 154 सैनिक मारे गए हैं।

नेतन्याहू ने कहा-युद्ध के अलावा कोई विकल्प नहीं

शनिवार को इस युद्ध में दस सैनिक मारे गए, जो इज़रायली पक्ष के लिए सबसे घातक दिनों में से एक था। नेतन्याहू ने कहा, "युद्ध की बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ रही है...लेकिन हमारे पास लड़ते रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बड़े पैमाने पर हवाई बमबारी सहित इजरायल के सैन्य अभियान में 20,424 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। सेना ने कहा कि सैनिकों ने स्कूलों, एक मस्जिद और एक क्लिनिक के पास उत्तरी गाजा परिसर पर छापा मारा था और विस्फोटक, हथियार "और खुफिया दस्तावेज" पाए थे। हमास ने इज़रायली दावों को खारिज करते हुए कहा कि उनका उद्देश्य "निर्दोष नागरिकों के नरसंहार और उनकी विनाशकारी आक्रामकता को उचित ठहराना" था।

क्रिसमस पर दिख रहा है सन्नाटा

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर रात बताया कि एक हमले में उत्तरी गाजा के जबालिया शिविर में एक ही परिवार के 10 सदस्यों की मौत हो गई। दुनिया भर के ईसाई क्रिसमस की पूर्व संध्या मना रहे हैं। उत्सव आम तौर पर बेथलहम में आयोजित किए जाते हैं, जहां विश्वासियों का मानना ​​है कि यीशु का जन्म हुआ था, लेकिन इस साल शहर लगभग सुनसान है, आसपास बहुत कम श्रद्धालु हैं और कोई क्रिसमस ट्री नहीं बनाया गया है, क्योंकि चर्च के नेताओं ने गज़ावासियों के साथ एकजुटता में "किसी भी अनावश्यक उत्सव" समारोह को छोड़ने का फैसला किया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement