Israel-Gaza: दुनिया में एक और जंग शुरू, इजरायल के हमले में फलस्तीन के 28 लोगों की मौत, जवाब में गाजा की तरफ से दागे गए 400 रॉकेट-मोर्टार

Israel Gaza: ऐसा दावा किया जाता है कि इजरायल में 400 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। इनमें से अधिकांश को एयर डिफेंस सिस्टम से रोक दिया गया है। हवाई हमले के सायरन बजाए जा रहे हैं। लोगों को आश्रय गृह भेज दिया गया है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: August 07, 2022 11:48 IST
Israel Gaza Conflict War- India TV Hindi News
Image Source : PTI/AP Israel Gaza Conflict War

Highlights

  • इजरायल गजा के बीच भीषण जंग
  • इजरायल ने गजा पर किए हवाई हमले
  • गजा की तरफ से भी दागे गए रॉकेट

Israel Gaza: इजरायल ने फलस्तीन के इस्लामिक जिहाद ग्रुप के दूसरे बड़े कमांडर को मार गिराया है, जिसके बाद एक बार फिर गाजा से उसपर रॉकेट दागे गए हैं। वहीं इजरायल की तरफ से जारी हमलों के चलते मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इजरायल गाजा पर हवाई हमले कर रहा है, जिसमें अभी तक 28 फलस्तीनियों की मौत हो गई है, इनमें एक छह साल की बच्ची और खलीद मंसूर, तयसीर जबारी सहित कई पीआईजे के लड़ाके शामिल हैं। एक इजरायली अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार से अभी तक इजरायल पर करीब 400 फलस्तीनी रॉकेट और मोर्टार दागे गए हैं।

इजरायल का कहना है कि उसने पीआईजे (फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद) की धमकी के चलते उसके खिलाफ ऑपरेशन लॉन्च किया है। इस हालिया हिंसा से पहले दोनों के बीच बीते साल मई महीने में भी युद्ध हुआ था, जो पूरे 11 दिनों तक चला था। इस युद्ध में इजरायल और गाजा ने एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले किए थे। जिसमें 200 से अधिक फलस्तीनी और दर्जनों इजरायली नागरिक मारे गए थे। अपने हालिया ऑपरेशन कोडनेम ब्रेकिंग डॉन को लेकर इजरायली सेना ने चेतावनी दी है और कहा है कि यह एक हफ्ते तक चल सकता है। 

चार इमारतें बनाई गईं निशाना

इजरायल ने रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर लगातार हमले किए हैं। इजरायली लड़ाकू विमानों ने गजा में चार रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया है। लगातार हमले हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस्लामिक जिहादियों को वहां पनाह दी गई है। शनिवार को हवाई हमले में एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। इसमें एक 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जबकि 6 अन्य घायल हो गए। इजरायली विमानों ने कथित इस्लामिक जिहादियों के घरों पर दो बम गिराए। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि दो दिनों के हमलों के दौरान छह बच्चों सहित कम से कम 28 फलस्तीनी मारे गए हैं और 203 घायल हुए हैं। 

ऐसा दावा किया जा रहा है कि इजरायल में 400 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। इनमें से अधिकांश को एयर डिफेंस सिस्टम से रोक दिया गया है। हवाई हमले के सायरन बजाए जा रहे हैं। लोगों को आश्रय गृह भेज दिया गया है। इजरायली एम्बुलेंस सेवा ने दावा किया कि गंभीर चोटों या हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं थी। दरअसल इजरायली विमानों ने शनिवार को गाजा में आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया था। लड़ाई की शुरुआत शुक्रवार के हमले के साथ हुई, जिसमें फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया। इजरायल और हमास ने पिछले 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी लड़ाइयां लड़ी हैं, जिसकी कीमत 20 लाख फलस्तीनी निवासियों को चुकानी पड़ी है। 

इजरायल ने तेज किए हवाई हमले

शनिवार दोपहर से कुछ समय पहले इजरायली युद्धक विमानों ने हवाई हमले तेज कर दिए। फोन कॉल के जरिए निवासियों को चेतावनी देने के बाद, ये लड़ाकू विमान गाजा शहर के एक आवासीय क्षेत्र में इस्लामिक जिहाद सदस्य के घर पर दो बम गिराए, जिससे दो मंजिला संरचना समतल हो गई और आसपास के घर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। महिलाएं और बच्चे क्षेत्र से बाहर निकल आए, और कोई हताहत नहीं हुआ। ध्वस्त घर के बगल में रहने वाले हुदा शामलख ने कहा, ‘हमे चेतावनी दी? उन्होंने हमें रॉकेट से चेतावनी दी और हम बिना कुछ लिए भागे । लक्षित घर में 15 लोग रहते थे।’ एक और हवाई हमला पास के एक इस्लामिक जिहाद केंद्र पर हुआ। 

गाजा के उग्रवादियों ने हर आधे घंटे में दक्षिणी इस्राइल पर रॉकेटों को दागना जारी रखा। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। गाजा मैदान में इकलौता बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण शनिवार दोपहर में ठप हो गया, क्योंकि इजरायल ने मंगलवार से गाजा में अपने क्रॉसिंग पाइंट को बंद कर दिया है। अत्यधिक गर्मी के बीच शटडाउन से बिजली संकट गहरा गया है। नए व्यवधान के साथ गाजा के लोगों को एक दिन में केवल चार घंटे बिजली मिल रही है, जिससे निजी जनरेटर पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। 

इजरायल-गाजा हिंसा का नवीनतम दौर इस सप्ताह वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद नेता की गिरफ्तारी से शुरू हुआ। सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए, इजरायल ने तब गाजा पट्टी के आसपास की सड़कों को सील कर दिया और शुक्रवार को एक लक्षित हमले में उत्तरी गाजा के लिए इस्लामिक जिहाद के कमांडर तैसीर अल-जबारी को मार गिराया। एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमले टैंक रोधी मिसाइलों से लैस दो आतंकवादियों के कारण उत्पन्न ‘खतरे’ के जवाब में किये गए।

Latest World News

navratri-2022