Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायली PM पर बरसे बाइडेन, कहा-"नेतन्याहू ने बड़ी गलती कर दी है"

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर इन दिनों काफी खफा चल रहे हैं। गाजा में लगातार आम नागरिकों की मौत और उनकी मानवीय मदद करने वाले विदेशी कर्मचारियों की मौत ने बाइडेन का गुस्सा और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि नेतन्याहू ने बड़ी गलती कर दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 10, 2024 18:09 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।

इजरायलः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में लगातार हो रही आम फिलिस्तीनियों और मदद कर्मियों की मौतों को लेकर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर बुरी तरह भड़क गए हैं। बाइडेन ने नेतन्याहू पर जमकर अपनी भड़ा निकाली है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि नेतन्याहू एक बड़ी गलती कर चुके हैं। युद्ध से निपटने के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के रवैये को बाइडेन ने एक गलती करार देते हुए कहा कि वह गाजा में बड़ी मात्रा में राहत सामग्री पहुंचाने का काम करें। बाइडेन के इस रुख से इजरायल पर संघर्ष विराम के लिए दबाव बढ़ने के साथ ही एक-दूसरे के कट्टर समर्थक दोनों सहयोगियों के बीच दरार बढ़ गई है। युद्ध लंबा खिंचने के कारण हालात बदतर हो गए हैं।

इजराइल पर गत सात अक्टूबर को किये गये घातक आतंकी हमले के बाद से बाइडेन हमास के खिलाफ इजरायल द्वारा युद्ध छेड़ने के समर्थक रहे हैं, लेकिन हाल के सप्ताह में नेतन्याहू को लेकर उनका धैर्य टूटता दिखाई दिखा और अमेरिकी प्रशासन ने इजरायल के प्रति कठोर रुख अपनाया है। इससे दोनों देशों के बीच दशकों पुराने सहयोग को झटका लगा है और युद्ध को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इजराल को अलग-थलग पड़ने का खतरा बढ़ गया है।

दक्षिण गाजा के रफह को तबाह करना चाहता है इजरायल

इजरायल दक्षिण गाजा के रफह शहर को तबाह करना चाहता है। सबसे गंभीर असहमति रफह में इजरायल के हमले की योजना को लेकर ही है और उसके बाद से दरार और बढ़ गई है। यह दरार पिछले सप्ताह एक सहायता काफिले पर इजरायली हवाई हमले के कारण और गहरा गयी, जिसमें ‘फूड चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन’(डब्ल्यूसीके) के सात कर्मचारी मारे गए जिनमें से से अधिकतर विदेशी हैं। इजरायल ने कहा कि मौतें अनजाने में हुईं, लेकिन बाइडन रुष्ट हो गये। बाइडन का पूर्व में रिकॉर्ड किया गया एक साक्षात्कार मंगलवार देर रात को प्रसारित किया गया, जिसमें उनकी टिप्पणियां गाजा में लोगों तक मानवीय सहायता पहुंचाने को लेकर इजरायल और अमेरिका के बीच मतभेदों को उजागर करती हैं। बाइडन ने डब्ल्यूसीके हमले के दो दिन बाद यह साक्षात्कार दिया था।

गाजा में आसन्नकाल की चेतावनी

गाजा में एक महीने से चल रहे युद्ध के कारण आसन्न अकाल की चेतावनी दी गई है। बाइडेन ने स्पेनिश भाषा के प्रसारक यूनीविजन से कहा,“वह जो कर रहे हैं वह एक गलती है। मैं उनके रवैये से सहमत नहीं हूं।’’ वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या नेतन्याहू राष्ट्रीय हित के बजाय अपने राजनीतिक अस्तित्व को बनाए रखने को प्राथमिकता दे रहे हैं। बाइडेन ने कहा कि इजरायल को संघर्ष विराम के लिए सहमत होना चाहिए और संकटग्रस्त गाजा में छह से आठ महीने में राहत सामग्री की बड़ी मात्रा में आपूर्ति करने के साथ अन्य देशों को क्षेत्र में पहुंचकर राहत सामग्री वितरित करने की अनुमति दे।

उन्होंने कहा कि इसे अभी किया जाना चाहिए। इजराइल और हमास वर्तमान में हमास और अन्य लोगों द्वारा पकड़े गए बंधकों की रिहाई के बदले में संघर्षविराम के लिए बातचीत कर रहे हैं। लेकिन सर्वाधिक प्रभावित उत्तरी गाजा में फलस्तीनियों की वापसी सहित प्रमुख मुद्दों से दोनों पक्ष अभी बहुत दूर हैं।

नेतन्याहू ने गाजा में संपूर्ण जीत का लिया है संकल्प

नेतन्याहू ने युद्ध में ‘संपूर्ण जीत’ हासिल करने का संकल्प लिया है। उन्होंने हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने का वादा किया है। उन्होंने सात अक्टूबर के हमले की पुनरावृत्ति को रोकने और बंधकों को वापस लाने का वादा किया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगातार लड़ाई में 33,200 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं जो अपनी गणना में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है। उसका कहना है कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। इजराइल ने बिना कोई सबूत दिए कहा है कि उसने लगभग 12,000 आतंकवादियों को मार गिराया है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

भारत पर कर रहे थे शक, लेकिन रिपोर्ट आई तो पता चला चीन ने कनाडा में किया था ये काम, PM जस्टिन ट्रूडो के उड़ गए होश

केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक आप कार्यकर्ताओं ने कराई देश की बेइज्जती, किया ये शर्मनाक काम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement