Saturday, March 02, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध में नहीं रुक रही तबाही, गाजा में मृतकों की संख्या हुई 15 हजार के पार

हमास के साथ हफ्तेभर के संघर्ष विराम के बाद इजराइल ने नये सिरे से हमला तेज कर दिया है जिससे मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ना तय है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 02, 2023 21:56 IST
इजरायल-हमास युद्ध - India TV Hindi
Image Source : FILE इजरायल-हमास युद्ध

हमास शासित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मृतक संख्या 15,200 के आंकड़े को पार कर गई है। मृतकों में 70 फीसदी महिलाएं और बच्चे हैं। इस आंकड़े की घोषणा शनिवार को मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने की। उन्होंने इस बारे में अधिक विवरण नहीं दिया। इसके पहले मंत्रालय ने अपने पूर्व के विवरण में कहा था कि 13,300 से अधिक लोगों की मौत हुई है। लेकिन इस संख्या में अधिक इजाफे की वजह के बारे में किद्रा ने कुछ नहीं कहा। मंत्रालय नागरिकों और लड़ाकों में फर्क नहीं करता है। 

40 हजार से अधिक लोग घायल 

 अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि 40 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। हमास के साथ हफ्तेभर के संघर्ष विराम के बाद इजराइल ने नये सिरे से हमला तेज कर दिया है जिससे नागरिकों के और अधिक संख्या में हताहत होने को लेकर फिर से चिंता बढ़ गयी है। हालांकि, अमेरिका ने अपने सहयोगी देश इजराइल से कहा है कि वह नागरिकों की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए। इजराइल ने शनिवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र पर कई हमले किये। सेना ने कहा कि उसने हवाई बमबारी, टैंक और अपनी नौसेना के जरिये इस दौरान हमास के 50 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। 

इजरायल ने आम लोगों को इलाका खाली करने को कहा 

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सेना ने निवासियों को स्थान छोड़ने की चेतावनी देने से एक दिन पहले शुक्रवार रात में पर्चे गिराए थे, लेकिन बड़ी संख्या में लोगों के जाने की कोई खबर नहीं थी। एक महीने पहले उत्तरी शहर बेत लाहिया से भागकर अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ खान यूनिस में शरण लेने के लिए आए इमाद हजर ने अफसोस के साथ कहा, “जाने के लिए कोई जगह नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि इजराइली सेना ने पहले हमें उत्तर से खदेड़ा अब वे हम पर दक्षिणी क्षेत्र को छोड़ने का दबाव बना रहे हैं। 

इजरायल ने गाजा में 400 से ज्यादा ठिकानों को बनाया निशाना 

इजराइली सेना ने कहा कि उसने उत्तर में भी हमला करके पूरे गाजा पट्टी में 400 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया। गाजा की पूरी आबादी (करीब 20 लाख लोग) क्षेत्र के दक्षिण हिस्से में सिमटकर रह गई है, जहां इजराइल ने युद्ध की शुरुआत पर अब लोगों से अनुरोध किया है कि वे दूसरे स्थानों पर जाएं। उत्तरी गाजा या पड़ोसी देश मिस्र में जाने में असमर्थ लोगों का एकमात्र रास्ता अब सिर्फ 220 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के भीतर भटकना है। मिस्र ने चिंता जताई है कि फिर से युद्ध शुरू होने से फलस्तीनी उनके देश में घुसने का प्रयास कर सकते हैं। 

हम केवल आतंकियों को बना रहे निशाना- इजरायली सेना 

इजराइल का कहना है कि वह हमास के लड़ाकों को निशाना बना रहा है और उसने आतंकवादियों पर नागरिक को हताहत करने का आरोप लगाया है। इजराइल का आरोप है कि आतंकवादी आवासीय इलाकों से अपना संचालन कर रहे हैं। इजराइल का कहना है कि उत्तरी गाजा में जमीनी हमले में उसके 77 सैनिक मारे गए हैं, लेकिन उसका दावा है कि उसने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया है पर इसका कोई सबूत नहीं दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement