Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

हमास-इजरायल युद्ध के बीच जेलेंस्की का आया बयान, अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को दी सलाह

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था, तब पश्चिम के देश यूक्रेन के साथ खड़े हुए थे। उसी तरह अब उन्हें इजरायल के साथ खड़े होना चाहिए।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 12, 2023 10:24 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की

Israel: इजरायल और आतंकवादी संगठन हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग घायल हैं और कई लापता हैं। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर घातक हमले कर रहे हैं। जहां एक तरफ इजरायल के साथ अमेरिका, भारत, ब्रिटेन, कनाडा समेत कई देश खड़े हैं तो वहीं हमास के साथ तुर्की, ईरान, सीरिया और रूस समेत मिडल ईस्ट के कई देश साथ खड़े हैं।

वहीं इसी बीच  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के नेताओं को इजरायल के साथ खड़े होना चाहिए। वह इजरायल के लोगों को दिखाएं कि वह उनके साथ हैं और एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि जैसे पिछले साल रूस के आक्रमण के बाद तमाम देश यूक्रेन आए थे और साथ दिया था, वैसे ही अब उन्हें इजरायल के साथ आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमास ने इजरायल पर क्रूर आतंकवादी हमला करके तमाम मासूम लोगों को हत्या की है।

इजरायल दौरे के लिए जेलेंस्की ने किया था संपर्क 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय को इज़राइल का दौरा करने के लिए उनके कार्यालय से संपर्क किया था। बता दें कि नेतन्याहू ने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा हुई थी।

मलबे के ढेर में बदल गई है गाजा पट्टी

गाजा पट्टी में शासन करने वाले हमास के हमलों की प्रतिक्रिया में हवाई हमलों की वजह से पूरा इलाका मलबे के ढेर में बदल गया है। हर तरफ फैले मलबे के नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है। बता दें कि गाजा पट्टी इजरायल, मिस्र और भूमध्य सागर के बीच 40 किलोमीटर लंबी जमीन की पट्टी है जहां 23 लाख फिलिस्तीनी लोग रहते हैं और 2007 से उस पर हमास का शासन है। हमास द्वारा इजरायल के तकरीबन 150 लोगों को बंधक बनाए जाने के बावजूद गाजा पर बमबारी जारी है। हमास के आतंकी इजरायल पर लगातार रॉकेट दाग रहे हैं। उन्होंने बुधवार को दक्षिणी शहर अश्कलोन पर बड़ी संख्या में रॉकेट दागे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement