Saturday, April 27, 2024
Advertisement

"युद्ध में अल्पविराम" पर अमेरिकी दबाव में इजरायल का झुकने से इन्कार, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रख दी ये शर्त

इजरायल ने गाजा में हमलों को जारी रखा है। ‘अल जजीरा’ टीवी ने बताया कि गाजा सिटी के एक स्कूल में शुक्रवार को किए गए हमले में कई लोग हताहत हुए है। गाजा में अस्पताल निदेशकों ने कहा कि उत्तरी गाजा में तीन अस्पतालों के प्रवेश द्वार पर उस समय हमले हुए, जब अस्पतालकर्मी घायलों को दक्षिण की ओर ले जाने की कोशिश कर रहे थे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 04, 2023 13:33 IST
इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन(फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन(फाइल)

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान गाजा में कुछ देर के लिए युद्ध विराम की घोषणा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में और मदद की आपूर्ति संभव बनाने व आम नागरिकों की रक्षा करने के लिए युद्ध को ‘‘मानवीय आधार पर कुछ देर रोकने’’ को लेकर बढ़ते अमेरिकी दबाव के आगे झुकने से शुक्रवार को इनकार कर दिया है। इससे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी परेशान हो उठे हैं। वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी प्रस्ताव नहीं मानने वाले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक नई शर्त रख दी है। उन्होंनें जोर देकर कहा कि जब तक हमास करीब 240 बंधकों को आजाद नहीं कर देता, तब तक कोई अस्थायी संघर्ष विराम नहीं होगा।
 
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन युद्ध शुरू होने के बाद तीसरी बार इजराइल गए। उन्होंने दक्षिणी इजराइल में सात अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए नृशंस हमले के बाद उसे कुचलने की इजराइल की मुहिम के प्रति अपना समर्थन दोहराया। उन्होंने गहराते मानवीय संकट से निपटने के लिए युद्ध कुछ देर के लिए रोकने के अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाडइन के आह्वान को भी दोहराया। इजराइल की बमबारी और जमीनी हमलों के कारण फलस्तीन में बढ़ती मृतक संख्या और गहराते मानवीय संकट को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। अस्पतालों का कहना है कि इजराइली घेराबंदी के कारण दवाओं और ईंधन की कमी के चलते उनकी व्यवस्था ढहने के कगार पर है। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को बताया कि गाजा के करीब 15 लाख लोगों या 70 प्रतिशत आबादी को अपने घर छोड़कर भागना पड़ा है।
 

फिलिस्तीनियों के लिए खाने-पीने का भारी संकट

फिलीस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के गाजा निदेशक थॉमस व्हाइट ने कहा कि गाजा में औसत व्यक्ति इस समय प्रतिदिन दो ब्रेड पर जी रह रहा है, जिनमें से अधिकतर संयुक्त राष्ट्र के भंडार में मौजूद आटे से बने हैं। उन्होंने कहा कि पेयजल की मांग भी बढ़ रही है। नेतन्याहू से बातचीत के बाद ब्लिंकन ने कहा कि मदद पहुंचने की गति बढ़ाने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने में मदद के लिए युद्ध को कुछ देर रोकने की आवश्यकता है। हमास ने करीब एक महीने पहले इजराइल पर किए हमलों के दौरान लोगों को बंधक बना लिया था। नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने ब्लिंकन को बताया है कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, इजरायल ‘‘पूरी ताकत से आगे बढ़ेगा।
 

अमेरिका ने क्या कहा था

अमेरिकी अधिकारियों ने शुरू में कहा था कि वे संघर्ष विराम की मांग नहीं कर रहे, बल्कि मानवीय सहायता उपलब्ध कराने या अन्य मानवीय गतिविधियों की अनुमति देने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों में कुछ देर के युद्ध विराम की मांग कर रहे थे, जिनके बाद इजराइली अभियान फिर से शुरू हो सकते हैं। नेतन्याहू ने इस विचार पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन उन्होंने संघर्ष विराम से कई बार इनकार किया है। अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ ने शुक्रवार को कहा कि बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए युद्ध में ‘‘कुछ समय का विराम’’ आवश्यक है। गाजा सिटी पर इजराइली बलों की घेराबंदी और हवाई हमले जारी हैं। 
 

यह भी पढ़ें

नेपाल के "प्रचंड" भूकंप में पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री का दिल हुआ "कमल", घायलों को अपने साथ हेलीकॉप्टर से ले गए अस्पताल

जेलेंस्की ने पुतिन को दिया संदेश! "रूस कीव चाहता था, लेकिन भागना पड़ा..वह खार्कीव चाहता था, मगर ये हमेशा स्वतंत्र रहेगा"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement