Friday, May 03, 2024
Advertisement

जेलेंस्की ने पुतिन को दिया संदेश! "रूस कीव चाहता था, लेकिन भागना पड़ा..वह खार्कीव चाहता था, मगर ये हमेशा स्वतंत्र रहेगा"

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने सैनिकों का हौसला बढ़ाने के साथ रूसी प्रेसिडेंट पुतिन को बड़ा संदेश दिया है। जेलेंस्की ने कहा कि मैं अपने सैनिकों से मिलता हूं दो देखते हूं, वह सिर्फ देश की रक्षा के लिए नहीं, बल्कि यूक्रेन की जीत के लिए लड़ रहे हैं। रूस कीव चाहता था, लेकिन उसे भागना पड़ा।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 04, 2023 12:40 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूसी प्रेसिडेंट पुतिन। - India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूसी प्रेसिडेंट पुतिन।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने युद्ध के डेढ़ वर्ष से अधिक बीत जाने के बाद अपने सैनिकों की बहादुरी से की तारीफ की है। साथ ही रूस को कड़ा संदेश देने का प्रयास भी किया है। जेलेंस्की ने कहा कि अपने जब भी अपने उन सैनिकों से मिलता हूं, जो युद्ध की पंक्ति में सबसे आगे खड़े हैं और जो वापसी के लिए तैयार हैं या राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो मैं पाता हूं कि वह सिर्फ यूक्रेन की रक्षा के लिए नहीं, बल्कि इसकी जीत के लिए दृढ़ संकल्पति हैं। इस युद्ध को जीतना है। हमें इसके लिए जो आवश्यक है वह सबकुछ करना चाहिए। 

जेलेंस्की ने रूस को उसकी गलतफहमी दूर करने और अपने सैनिकों की बहादुरी को संदर्भित करने के अंदाज में कहा कि जब 24 फरवरी को कीव पर हमला हुआ तो हम पर किसने विश्वास किया और किसने भरोसा नहीं करने की गलती की, वह सब मुझे यादा है। जेलेंस्की ने कहा कि हमें आज यूक्रेन में वैसे ही आश्वस्त होना चाहिए, जैसे हम उस समय थे। रूस कीव को चाहता था, लेकिन उसे भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह खार्कीव चाहता था और कहा कि यह एक रूसी शहर था, लेकिन हमारा खार्कीव हमेशा स्वतंत्र रहेगा।

जेलेंस्की ने कहा-रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों के लोगों को नहीं छोड़ेंगे

जेलेंस्की ने कहा कि जिस तरह से रूस कीव और खार्कीव को हासिल नहीं कर पाया, ठीक वही बात खेरसॉन और ओडिसा के लिए भी लागू होती है। हम रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में अपने लोगों को कभी नहीं छोड़ेंगे। मैं चाहता हूं कि वे मेरी बातें सुनें। लाखों जिंदगियां दांव पर हैं। सभी साझेदार जानते हैं कि अग्रिम पंक्ति के लिए, आकाश के लिए, हमारे शहरों के लिए और हमारी आत्माओं के लिए क्या आवश्यक है। मैं दुनिया भर में मदद करने वाले और यूक्रेन के लिए लड़ने वाले व काम करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं। 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध पर US का नया बयान, "फिलिस्तीनियों को है जीने का अधिकार"; इजरायल के लिए कही ये बात

भारत पर आया इटली का दिल, हिंदुस्तानियों को लिए खोल दिया दरबार; हुए ये बड़े समझौते

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement